घड़ी में घंटे की सुई छोटी और मिनट की बड़ी क्यों होती है? बड़ा दिलचस्प है कारण..आप भी जान लीजिए
Advertisement
trendingNow11613074

घड़ी में घंटे की सुई छोटी और मिनट की बड़ी क्यों होती है? बड़ा दिलचस्प है कारण..आप भी जान लीजिए

Facts About Clock: इसका कारण बहुत ही मजेदार है. हैरानी की बात यह है कि लोगों का कहना है कि घंटे की सुई बड़ी होनी चाहिए और मिनट की छोटी होनी चाहिए. लेकिन हमेशा इसका उल्टा होता है, ऐसा क्यों है? अगर इसका कारण आपको भी नहीं पता है तो आज आप जान लीजिए कि ऐसा क्यों होता है.

घड़ी में घंटे की सुई छोटी और मिनट की बड़ी क्यों होती है? बड़ा दिलचस्प है कारण..आप भी जान लीजिए

Length Of Hour Minute Hands: दार्शनिक लोग कहते हैं कि दुनिया में सबसे कीमती चीज समय होती है, जिसने समय का उपयोग नहीं किया उसको बाद में पछताना पड़ेगा. समय देखने के लिए लोग घड़ी देखते हैं. घड़ी में घंटे मिनट और सेकंड की सुइयां होती हैं. हालांकि किसी-किसी घड़ी में सेकंड की सुई नहीं होती है. लेकिन आपने क्या कभी सोचा है कि घंटे की सुई छोटी और मिनट की बड़ी क्यों होती है.

घंटे-मिनट की सुई की लंबाई में अंतर
दरअसल, दुनिया की हर घड़ी में घंटे और मिनट की सुई की लंबाई में अंतर दिखाया जाता है. इस अंतर में घंटे की सुई को छोटा जबकि मिनट की सुई को बड़ा बनाया गया है. ऐसा क्यों है? आज हम आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों है. हालांकि यह आज से नहीं है बल्कि सदियों से ऐसा है कि घंटे की सुई की लंबाई कम होती है. जबकि मिनट और सेकंड की सुई बड़ी होती है.

कारण बड़ा ही दिलचस्प है
विशेषज्ञों ने इसके कई कारण बताए हैं. लेकिन जो मुख्य कारण बताया है वह बड़ा ही दिलचस्प है. घड़ी देखने वालों को घंटे और मिनट वाली सुई का फर्क पता चल जाए इसलिए ऐसा किया जाता है. ताकि लोग कंफ्यूज ना हो जाएं क्योंकि सोचिए दोनों सुई बराबर हो और ठीक एक ही जगह पर पहुंच जाए तो लोगों को समय देखने के लिए कई मिनटों का इंतजार करना पड़ेगा तब जाकर समझ आएगा कि अभी समय क्या हो रहा है. पहला तो ये कारण है.

जबकि दूसरा कारण यह बताया जाता है कि घंटे वाली सुई धीरे चलती है और अगर वो दो अंकों के बीच भी होगी तो भी उसे देखकर समय का पता लगाया जा सकता है लेकिन मिनट वाली सुई तेज चलती है और अगर उसकी लंबाई घंटे वाली सुई के ही बराबर रही तो उसे भी घंटे की सुई समझा जाएगा. इसलिए भी यह फर्क किया जाता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news