Trending: Zoo में खतरनाक मगरमच्छ की जगह बाड़े में रखा था कुछ ऐसा, वजह जानकर पकड़ लेंगे सिर!
Advertisement

Trending: Zoo में खतरनाक मगरमच्छ की जगह बाड़े में रखा था कुछ ऐसा, वजह जानकर पकड़ लेंगे सिर!

Zoological Park: सोशल मीडिया पर एक वायरल फोटो ने तहलका मचाया हुआ है. दरअसल एक चिड़ियाघर में मगरमच्छ (Crocodile) की जगह उसकी स्किन से बना हुआ हैंडबैग रखा गया है. इसके पीछे की वजह (Reason) जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. 

प्रतीकात्मक फोटो

Viral Photo On Internet: इंटरनेट पर कई बार जागरूकता फैलाने की कोशिश की जाती है. कभी ये जागरूकता पर्यावरण (Environment) से संबंधित होती है तो कभी जनसंख्या से संबंधित. ऐसा ही कुछ चिड़ियाघर के प्रशासन ने करने की कोशिश की है. आपको बता दें कि आजकल फैशन (Fashion) के चक्कर में लोग इतने मतलबी होते जा रहे हैं कि कपड़े, बैग्ज या जूते बनाने के लिए जानवरों की खाल (Skin) का इस्तेमाल करने लगे हैं. ऐसे लोगों को सीख देने के लिए चिड़ियाघर प्रशासन ने एक तरकीब निकाली. 

बाड़े में रखा था हैंडबैग

इस ट्वीट को एक विजिटर ने पोस्ट किया है. इस बैग (Handbag) के साथ लिखा गया था कि ये बैग साउथ ईस्ट एशिया और इंडोनेशिया (Indonesia) की नदियों में पाया जाता है. पिछले 75 सालों में 80% मगरमच्छ गायब हो चुके हैं. पहले आप भी वायरल हो रहे इस ट्वीट (Tweet) से मगरमच्छ की जगह हैंडबैग रखने की पूरी वजह जान लें...

हैरान कर देने वाली वजह

इस मैसेज में आगे लिखा गया है कि अवैध वाइल्डलाइफ ट्रेड (Illegal Wildlife Trade) की वजह से न जाने कितने मगरमच्छों का शिकार किया जाता होगा. इस फोटो को देखकर कई लोग काफी सरप्राइज रह गए. कुछ लोग चिड़ियाघर (Zoo) प्रशासन की तारीफ करते दिखाई दिए तो कुछ लोग इस तरह से जानवरों का शिकार (Hunt) करने का विरोध करते दिखाई दिए. 

फोटो हो रही वायरल

जानवरों के साथ ऐसे व्यवहार को खत्म करने के लिए पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) ने भी कहा था कि दुनिया भर में हर साल 1 अरब से ज्यादा जानवरों को मार दिया जाता है. ये फोटो सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी तेजी से फैल रही है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news