Optical Illusion: सन् 1880 से लाखों लोग नहीं ढूंढ पाए हिरण में छिपा एक कुत्ता; क्या आप हैं जीनियस
Advertisement
trendingNow11600424

Optical Illusion: सन् 1880 से लाखों लोग नहीं ढूंढ पाए हिरण में छिपा एक कुत्ता; क्या आप हैं जीनियस

Optical Illusion: ऐसा ही एक उदाहरण एक पुरानी पहेली में देखा जा सकता है जहां विंटेज स्केच के अंदर एक कुत्ते का चेहरा छिपा हुआ है. यह एक पुरानी तस्वीर है जिसे 1880 में एक ट्रिकी पजल के रूप में पब्लिश किया गया था.

 

Optical Illusion: सन् 1880 से लाखों लोग नहीं ढूंढ पाए हिरण में छिपा एक कुत्ता; क्या आप हैं जीनियस

Optical Illusion Vintage Test: ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीरों को देखने के बाद लोग कुछ सेकेंड या मिनट के लिए कन्फ्यूज हो जाते हैं और सही उत्तर जानने के लिए घंटों समय बिताने के लिए तैयार होते हैं. ऐसी तस्वीरें हमारे दिमाग को उलझाकर रखती हैं और धोखा देने में माहिर होती हैं. लोगों को चुनौती दी जाती है कि कम से कम सेकेंड में हल खोज लेना है. सामान्य मानव मस्तिष्क तस्वीरों को अलग-अलग एंगल से देखता है. इसलिए, ऑप्टिकल इल्यूजन भी साइकोलॉजिकल का एक हिस्सा हैं क्योंकि वे इस बात पर कुछ प्रकाश डालते हैं कि आप चीजों को कैसे देखते हैं.

क्या आपने 140 साल पुराने ऑप्टिकल इल्यूजन को देखा

ऐसा ही एक उदाहरण एक पुरानी पहेली में देखा जा सकता है जहां विंटेज स्केच के अंदर एक कुत्ते का चेहरा छिपा हुआ है. यह एक पुरानी तस्वीर है जिसे 1880 में एक ट्रिकी पजल के रूप में पब्लिश किया गया था. इल्यूजन दर्शकों को कुत्ते के छिपे हुए चेहरे को एक हिरण के स्केच के अंदर खोजने के लिए कहता है. यह तस्वीर एक पेचीदा पहेली है जहां आपको पुरानी तस्वीर के अंदर छिपे कुत्ते को ढूंढना है. इस ऑप्टिकल इल्यूजन का पेचीदा हिस्सा कुत्ते के छिपे हुए चेहरे को पहचानना है.

सिर्फ 11 सेकेंड के भीतर कुत्ते को खोजकर दिखाएं

ऑप्टिकल इल्यूजन की इस तस्वीर को करीब से देखें और छिपे हुए कुत्ते के चेहरे को पहचानने की कोशिश करें. कुत्ते के छिपे हुए चेहरे को देखना बहुत मुश्किल है, लेकिन अगर आप हिरण के नीचे देखेंगे तो आप छिपे हुए कुत्ते को ढूंढ सकते हैं. आपकी आसानी के लिए हमने नीचे दी गई इमेज में छिपे हुए कुत्ते को हाइलाइट किया है. यह दावा किया गया है कि यदि आप कुत्ते के छिपे हुए चेहरे को केवल 11 सेकंड में देख लेते हैं, तो यह आप जीनियस हैं. स्टडीज से पता चलता है कि जितना अधिक आप कठिन पहेलियों के साथ अपने मस्तिष्क का यूज करते हैं, आप उतने ही होशियार होते हैं.

fallback

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news