Shocking: दुनिया के इन 5 देशों में आज भी नहीं है एयरपोर्ट, जानिए यहां कैसे पहुंचते हैं लोग
Advertisement
trendingNow11200826

Shocking: दुनिया के इन 5 देशों में आज भी नहीं है एयरपोर्ट, जानिए यहां कैसे पहुंचते हैं लोग

Countries With No Airports: आपको जानकर हैरानी होगी कि आज भी कुछ देश ऐसे हैं, जहां एक भी एयरपोर्ट नहीं है. रीडर्स डाइजेस्ट की खबर के अनुसार, इस समय दुनिया में ऐसे 5 देश हैं, जहां एयरपोर्ट नहीं है.

representative image

Countries With No Airports: जब आज दुनिया के ज्यादातर देश एडवांस एयर सिस्टम में काम कर रहे हैं. ट्रेवल करने से लेकर सामान लाने तक के लिए अधिकतर देश प्लेन का इस्तेमाल करते हैं, वहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि आज भी कुछ देश ऐसे हैं, जहां एक भी एयरपोर्ट नहीं है. रीडर्स डाइजेस्ट की खबर के अनुसार, इस समय दुनिया में ऐसे 5 देश हैं, जहां एयरपोर्ट नहीं है. आप भी जानिए कौन हैं ये 5 देश-

लिकटेंस्टीन 

लिकटेंस्टीन की बॉउंड्री ऑस्ट्रिया और जर्मनी से लगती है. यह छोटा देश इन दो बड़े देशों से अपना बॉर्डर शेयर करता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस देश में एक भी एयरपोर्ट नहीं है. इस देश में आने वाले लोग कार, रेल अथवा पानी की जहाज के जरिये पहुंचते हैं. यहां आने के लिए सबसे नजदीकी एयरपोर्ट स्विट्जरलैंड में है.

वैटिकन सिटी 

आपको बता दें कि वैटिकन सिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है. इस देश का क्षेत्रफल मात्र एक सौ नौ एकड़ है. इतनी छोटी जमीन पर बसे वैटिकन सिटी में एक भी एयरपोर्ट नहीं है. यहां आने वाले लोगों को रोम से जहाज लेनी पड़ती है. रोम के दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट के जरिए आप वैटिकन सिटी पहुंच सकते हैं.

मोनाको 

पश्चिमी यूरोप में स्थित यह देश दुनिया का दूसरा सबसे छोटा है. फ्रांस और इटली के बीच यह देश स्थित है. आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा प्रतिव्यक्ति करोड़पति इस देश में स्थित हैं. इसके बाद भी यहां पर एक भी एयरपोर्ट नहीं है.

अंडोरा

अंडोरा यूरोप का छठा सबसे छोटा देश है. इसके साथ ही यह दुनिया का 16वं सबसे छोटे देश है. करीब 468 वर्ग किलोमीटर में फैले अंडोरा की जनसंख्या 85,000 है. अंडोरो में भी एक भी एयरपोर्ट नहीं हैं.

सैन मारिनो

सैन मारिनों दुनिया का पांचवा सबसे छोटा देशा है. यहां भी एक भी एयरपोर्ट नहीं है. इस देश में आने के लिए यात्रियों को मात्र नौ मील की दूरी पर सबसे नजदीकी एयरपोर्ट मिलता है. 33 हजार लोगों की आबादी वाले इस देश के लोगों को नौ मील की दूरी पर एयरपोर्ट होने पर ज्यादा परेशानी नहीं होती.

Trending news