Wedding Traditions: ये हैं दुनिया के सबसे अजीब वेडिंग ट्रेडिशन, सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश!
Advertisement
trendingNow11344757

Wedding Traditions: ये हैं दुनिया के सबसे अजीब वेडिंग ट्रेडिशन, सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश!

Weird Wedding Rituals Around The World: दुनिया में कुछ ऐसी अजीब वेडिंग रिचुअल होते हैं, जिनके बारे में जानकर आपके होश उड़ जाएंगे.

फाइल फोटो

Craziest Wedding Tradition Around The World: आपने शादियों में जूता चुराने की रस्में तो बहुत देखी होगी और आपको ये अजीब नहीं लगती हैं, लेकिन अगर किसी अन्य देश के व्यक्ति को यह पता चलेगा तो उसे सुनने में बहुत अजीब लगेगा. ठीक इसी तरह हर कम्यूनिटी या देश में कोई न कोई ऐसी परम्परा होती है, जो सुनने में बेहद अजीब लगती है और जिसे देख कर हंसी आती है. आज हम आपको को ऐसी ही रस्मों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में जानकार हैरानी होगी.

दरवाजे पर खटखटाना

फ्रांस की ये एक बहुत ही पुरानी परंपररा है, जिसको Charivari कहते है. शादी वाली रात को दोस्त और रिश्तेदार कपल के दरवाजे को बर्तन से बजाते हैं और कपल को बाहर निकलकर उनको ड्रिंक्स और स्नैक्स ऑफर करना पड़ता है.

कपल को काला करना

स्कॉटलैंड में कपल पर हर तरह के कूड़ा-कचरा और सभी तरह की बुरी चीजें गिराई जाती है. ये रिचुअल इसलिए किया जाता है ताकि कपल जीवन में बुरी से बुरी स्थिति को झेलने के लिए तैयार रहें. 

एक महीन पहले से रोना

चीन में शादी होने के एक महीने पहले से दुल्हन को रोज एक घंटे के लिए रोना पड़ता है. बाकी घर के लोग भी लड़की के साथ मिल कर रोते हैं.

वेल का दांत देना

इस तरीके का अनोखा ट्रे़डिशन फिजी में होता है. इसमें जब लड़का लड़की का हाथ मांगता है तो उसे लड़की के पिता को वेल का दांत देना होता है.

स्पून ऑफ लव देना

ये परंपरा वेल्स में होती है. इसमें दूल्हा अपनी नई दुल्हन को एक लवस्पून देता है, जिसमें वो लड़की को इस बात का विश्वास दिलाता है कि वो उसे कभी भी खाली पेट नहीं सोने देगा और उसकी सभी जरूरतों का ख्याल रखेगा.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news