डॉक्टर बनने के बाद देखा IAS ऑफिसर का सपना! UPSC Exam के पहले अटेम्प्ट में लाईं दूसरी रैंक; जानें सफलता का राज
Advertisement

डॉक्टर बनने के बाद देखा IAS ऑफिसर का सपना! UPSC Exam के पहले अटेम्प्ट में लाईं दूसरी रैंक; जानें सफलता का राज

IAS Renu Raj Success Story: ऐसे लोगों के लिए आईएएस अधिकारी रेनू राज (IAS Renu Raj) की कहानी प्रेरणा का स्रोत हो सकती है, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की और 2014 में ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 2 हासिल की.

 

डॉक्टर बनने के बाद देखा IAS ऑफिसर का सपना! UPSC Exam के पहले अटेम्प्ट में लाईं दूसरी रैंक; जानें सफलता का राज

IAS Officer Renu Raj: हर कोई जानता है कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी सबसे कठिन कामों में से एक है. हालांकि, यदि सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी सही तरीके से की जाए, तो कम समय में भी परीक्षा को सफलतापूर्वक पास किया जा सकता है. ऐसे कई यूपीएससी उम्मीदवार हैं जो कन्फ्यूज हैं या परीक्षा के लिए सही दृष्टिकोण नहीं जानते हैं. ऐसे लोगों के लिए आईएएस अधिकारी रेनू राज (IAS Renu Raj) की कहानी प्रेरणा का स्रोत हो सकती है, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की और 2014 में ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 2 हासिल की.

आखिर कहां से रेनू राज ने पूरी की पढ़ाई?

आईएएस ऑफिसर रेनू राज (IAS Offcer Renu Raj) पहले से ही मेडिकल करियर बना रही थीं, जब उन्होंने यूपीएससी में मौका देने का फैसला किया. कुछ महीनों की तैयारी के बाद वह सिविल सेवा परीक्षा पास करने में सफल रहीं. केरल की मूल निवासी रेनू राज ने अपनी स्कूली शिक्षा कोट्टायम के सेंट टेरेसा हायर सेकेंडरी स्कूल से की. उनके पिता एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी हैं और उनकी मां एक गृहिणी हैं. अपना स्कूल पूरा करने के बाद, रेनू ने कोट्टायम के ही सरकारी मेडिकल कॉलेज से मेडिकल की पढ़ाई की. उन्होंने मेडिकल की पढ़ाई के साथ-साथ 2013 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी.

डॉक्टर न बनने का फैसला क्यों लिया?

2014 में, उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में दो रैंक हासिल करके परीक्षा पास कर ली. कई इंटरव्यू में, रेनू राज ने समाज पर प्रभाव डालने की अपनी इच्छा शेयर की है. एक बार उन्होंने बताया था कि उन्होंने मेडिकल प्रोफेशन छोड़ने का कारण यह बताया था कि एक डॉक्टर के रूप में वह केवल 50 से 100 लोगों की मदद कर पाएंगी, लेकिन एक आईएएस के रूप में उन्हें हजारों लोगों की मदद करने का मौका मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पहले दिए एक इंटरव्यू में रेनू राज ने बदलते समाज पर अपने विचार साझा करते हुए कहा था, "रातों-रात समाज को बदलने का मेरा कोई विचार नहीं है."

केरल के अलाप्पुझा में हैं जिला कलेक्टर

आईएएस ऑफिसर रेनू राज (IAS Offcer Renu Raj) का कहना है कि मैं आपको एक बात की गारंटी दे सकती हूं. अगर समाज में किसी की कोई वास्तविक मांग है तो किसी को भी मुझसे दूसरी बार संपर्क नहीं करना पड़ेगा." वर्तमान में, रेनू राज केरल के अलाप्पुझा के जिला कलेक्टर के रूप में तैनात हैं.

Trending news