Saving Tips: युवाओं को अभी से डाल लेनी चाहिए बचत करने की आदत, ये 5 टिप्स आएंगे काफी काम
Advertisement
trendingNow11649920

Saving Tips: युवाओं को अभी से डाल लेनी चाहिए बचत करने की आदत, ये 5 टिप्स आएंगे काफी काम

Saving: बजट बनाना और उस पर टिके रहना पैसे बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. बजट बनाने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने बाकी के जीवन के लिए मौज-मस्ती करना छोड़ देना है. एक बजट बनाकर, आप देख पाएंगे कि हर महीने आपका पैसा कहां जा रहा है और बचत, बिल और मनोरंजन के लिए धन अलग रखें.

Saving Tips: युवाओं को अभी से डाल लेनी चाहिए बचत करने की आदत, ये 5 टिप्स आएंगे काफी काम

Investment: जब आप युवा होते हैं तो पैसा बचाना एक असंभव काम की तरह लग सकता है. हर महीने पैसा आता है और खर्च भी हो जाता है लेकिन पैसा बचाना काफी मुश्किल रहता है. लेकिन हर महीने थोड़ा सा पैसा अलग रखने से बहुत फर्क पड़ सकता है. ऐसे में हम यहां युवाओं के लिए पैसे बचाने के ये टिप्स बताने वाले हैं, जिनको अपनाकर सेविंग की जा सकती है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

बजट बनाएं
बजट बनाना और उस पर टिके रहना पैसे बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. बजट बनाने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने बाकी के जीवन के लिए मौज-मस्ती करना छोड़ देना है. एक बजट बनाकर, आप देख पाएंगे कि हर महीने आपका पैसा कहां जा रहा है और बचत, बिल और मनोरंजन के लिए धन अलग रखें.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

बचत और निवेश के लिए इंतजार न करें
बचत करना और निवेश करना अभी एक चुनौती की तरह लग सकता है, लेकिन सप्ताह में केवल कुछ पैसों की बचत करने से बड़ा प्रभाव हो सकता है. अपने बजट का उपयोग यह देखने के लिए करें कि आप हर महीने अपने बचत खाते में कितना पैसा डाल सकते हैं. साथ ही बचाए गए पैसे को कहीं न कहीं निवेश भी करते रहें.

अपनी आमदनी का एक तिहाई हिस्सा बचाएं
अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है कि एक महीने में कितना पैसा बचाया जाए तो आपको अपनी कमाई का एक-तिहाई हिस्सा बचाने की सलाह दी जाती है. यह बचत भविष्य में काम आ सकती है.

इमरजेंसी फंड शुरू करें
आर्थिक तंगी से बचने का एक और अच्छा तरीका है कि इमरजेंसी फंड की शुरुआत की जाए. इमरजेंसी फंड में थोड़ा-थोड़ा रुपया जमा करते रहें और इस फंड का इस्तेमाल तभी करें जब कुछ इमरजेंसी आ जाए.

अपने कर्ज का भुगतान करें
जहां बचत करना आपको भविष्य के लिए तैयार करने का एक अच्छा तरीका है, वहीं आपको अपने कर्ज का भुगतान जल्दी से जल्दी करना चाहिए. आपको अपने कर्ज का भुगतान करने के बारे में आक्रामक होना चाहिए और सावधान रहना चाहिए कि आपके क्रेडिट कार्ड को नियंत्रण से बाहर न होने दें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news