Share Market में होते हैं ये रिस्क, लोगों को होनी चाहिए जानकारी, वरना लग सकता है घाटा
trendingNow11919295

Share Market में होते हैं ये रिस्क, लोगों को होनी चाहिए जानकारी, वरना लग सकता है घाटा

Stock Market में लोगों को जहां फायदा हो सकता है तो वहीं नुकसान की भी काफी संभावना रहती है. ऐसे में लोगों को सोच-समझकर ही शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करना चाहिए. साथ ही लोगों को शेयर बाजार में मौजूद रिस्क के बारे में भी जानकारी रखनी चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Share Market में होते हैं ये रिस्क, लोगों को होनी चाहिए जानकारी, वरना लग सकता है घाटा

Share Market Update: शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट करने वाले लोगों की संख्या में इजाफा देखने को मिला है. वहीं शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने वाले लोगों का आंकड़ा भी काफी ज्यादा हो चुका है. शेयर बाजार को काफी जोखिम भरा माना जाता है. ऐसे में शेयर बाजार में पैसे लगाने से पहले लोगों को पता होना चाहिए कि शेयर बाजार में क्या-क्या रिस्क होते हैं. इन रिस्क को ध्यान में रखकर लोग सही तरीके से इंवेस्टमेंट कर सकते हैं और उन्हें एक बेहतर दिशा भी हासिल हो सकती है, नहीं तो लोगों को शेयर बाजार में नुकसान भी हो सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं उन रिस्क के बारे में जिनके बारे में लोगों को जानकारी होनी चाहिए...

मार्केट रिस्क

शेयर बाजार में सबसे बड़ा रिस्क तो ये है कि बाजार कभी भी गिर सकता है और कभी भी उछाल मार सकता है. ऐसे में बाजार में होने वाले उतार-चढाव से निवेशकों को फायदा-नुकसान दोनों होने की संभावना रहती है. शेयर बाजार में कब बड़ी गिरावट आ जाए, इसका भी अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है. ऐसे में बाजार के उतार-चढ़ाव के रिस्क की जानकारी लोगों को होनी चाहिए.

बिजनेस रिस्क

शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट के जरिए किसी कंपनी के शेयर खरीदे जाते हैं. अगर कंपनी की ओर से बढ़िया मुनाफा दर्ज किया जा रहा है तो कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन अगर वो कंपनी बेहतर प्रदर्शन नहीं कर रही है तो निवेशकों को भी नुकसान होने की संभावना रहती है. ऐसे में इसमें बिजनेस रिस्क भी मौजूद होता है.

लिक्विडिटी रिस्क

शेयर बाजार में किसी भी शेयर में इंवेस्टमेंट से पहले जरूर चेक करना चाहिए कि कंपनी कितनी सॉल्वेंट है. जिन कंपनियों ने ज्यादा कर्ज ले रखा है उन कंपनियों के लिए अपने बिलों का भुगतान करना कठिन हो सकता है. इसके साथ ही कई बार ऐसी कंपनियां डिविडेंड में भी कटौती कर सकती हैं या सबसे खराब स्थिति में दिवालिया हो सकती हैं. ऐसे में लिक्विडिटी रिस्क भी शेयर बाजार में रहता है.

Trending news