म्‍यूचुअल फंड निवेशकों के लिए खुशखबरी! SEBI ने इस डेट तक बढ़ाई नॉमिनेशन की डेडलाइन
Advertisement

म्‍यूचुअल फंड निवेशकों के लिए खुशखबरी! SEBI ने इस डेट तक बढ़ाई नॉमिनेशन की डेडलाइन

Mutual Fund Nomination: सेबी ने म्‍यूचुअल फंड नॉमिनेशन की डेडलाइन आगे बढ़ा दी है. पहले लास्ट डेट 31 मार्चं से बढ़ा कर 30 सितंबर 2023 कर दी है. निवेशकों को इस अवधि तक नॉमिनेशन का कार्य पूरा करना होगा. 

म्‍यूचुअल फंड निवेशकों के लिए खुशखबरी! SEBI ने इस डेट तक बढ़ाई नॉमिनेशन की डेडलाइन

SEBI Extends Mutual Fund Nomination Date: म्‍यूचुअल फंड निवेशकों (Mutual Fund Investors) के लिए अच्छी खबर है. सेबी ने म्‍यूचुअल फंड में पैसा लगाने वालों को बड़ी राहत दी है. सेबी ने बीते मंगलवार को म्‍यूचुअल फंड नॉमिनेशन की डेडलाइन (MF Nomination Deadline Extended) आगे बढ़ाने का फैसला लिया. ऐसे में उन निवेशकों के पास पूरा समय है, जिन्होंने किसी कारणवश अब तक यह कार्य पूरा नहीं किया था.

अब निवेशक नॉमिनेशन का कार्य 30 सितंबर 2023 तक पूरा कर सकते हैं. भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India)  ने जुलाई 2022 में इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया था. इसके मुताबिक 31 मार्च तक नॉमिनेशन न पूरा करने की स्थिति में निवेशकों को बड़ा नुकसान होने की बात कही थी.

जल्द पूरा करें नॉमिनेशन
इसके बाद सेबी ने 28 मार्च 2023 को एक नोटिफिकेशन जारी किया था. इसमें जानकारी दी गई है कि जून और जुलाई 2022 में सर्कुलर के मुताबिक सभी सिंगल और जॉइंट म्‍यूचुअल फंड अकाउंट्स में नॉमिनेशन पूरा करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 तय की गई थी, जिसे अब बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी गई है. नॉमिनेशन न करने की स्थिति में उनके अकाउंट फ्रीज कर दिए जाएंगे. सेबी ने डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट के भी लिए भी नॉमिनेशन की डेडलाइन बढ़ाकर 30 सितंबर 2023 तक कर दी है.

सेबी की ओर से म्यूचुअल फंड निवेशकों को नॉमिनेशन कार्य पूरा करने के लिए इसलिए जोर दिया जा रहा है,  क्योंकि अगर किसी निवेशक की मेच्योरिटी पीरियड से पहले मृत्यु हो जाती है तो उसके एसेट्स दूसरे को ट्रांसफर करने में कोई परेशानी न हो.

ऐसे करें नॉमिनेशन
म्यूचुअल फंड निवेशक नॉमिनेशन का कार्य ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से कर सकते हैं.
ऑनलाइन माध्यम से नॉमिनेशन पूरा करने बहुत ही आसान है. इसके लिए अपने म्यूचुअल फंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको नॉमिनेशन एड करने का ऑप्शन उपलब्ध होगा. इस पर क्लिक करके नॉमिनेशन की प्रक्रिया कंप्लीट कर दें. 

Trending news