trendingPhotos1674513
photoDetails1hindi

Finance Tips: अमीर बनने के लिए 2023 में अपनाएं ये फाइनेंस टिप्स, आने वाले सालों में हो जाएंगे मालामाल

Money Saving: अपने पैसे को सही से मैनेज कर कम समय में ही अमीर बना जा सकता है. इसके साथ ही अपने पैसों को कहीं इंवेस्टमें जरूर करना चाहिए. तभी पैसे से पैसा बनाया जा सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि कैसे अपने पैसों को सही से मैनेज करके अमीर बना जा सकता है.

1/5

Investment Tips: हम सभी एक सुनियोजित और पूर्ण वित्तीय जीवन चाहते हैं. लेकिन खर्चों में वृद्धि और महंगाई के दबावों से हमारे वित्त और योजनाओं पर असर पड़ता है. हालांकि, यह सिक्के का एक पहलू है. वहीं अन्य कारक धन को सही प्रकार से मैनेज करना होता है. यदि वित्तीय आदतों पर पर्याप्त ध्यान दिया जाता है तो एक अनुशासित निवेशक बना जा सकता है और वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने में अधिक सक्षम हुआ जा सकता है.

2/5

अपने पैसे को सही से मैनेज कर कम समय में ही अमीर बना जा सकता है. इसके साथ ही अपने पैसों को कहीं इंवेस्ट जरूर करना चाहिए. तभी पैसे से पैसा बनाया जा सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि कैसे अपने पैसों को सही से मैनेज करके अमीर बना जा सकता है.

3/5

अपने खर्चों को ट्रैक करें- वित्तीय नियोजन में एक अच्छा पहला कदम अपने खर्चों पर नजर रखना शुरू करना है. जानिए आपका खर्च कहां और कितना हो रहा है. कभी-कभी चीजों को अलग नजरिए से देखने से उन्हें बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलती है. इसलिए, व्यापक परिप्रेक्ष्य से अपनी आय और व्यय पर एक नजर डालें, यह पहचानने के लिए कि क्या कटौती की जा सकती है और फिर अपने खर्च को अनुकूलित करने के लिए अपना ध्यान लगाएं. हाल के वर्षों में भारत में डिजिटल खर्च में भारी बदलाव आया है, ऐसे में उनको भी ट्रैक करना चाहिए.

4/5

बचत करें- बचत करना कठिन है लेकिन मुश्किल परिस्थितियों के लिए बचत करना आवश्यक है. बचत की योजना बजट के स्तर पर ही शुरू होनी चाहिए. वित्तीय विशेषज्ञों के जरिए अक्सर सुझाए गए बजट के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण 50-30-20 का नियम अपनाया जा सकता है. इसके अनुसार एक व्यक्ति को आय का 50% आवश्यक खर्चों या जरूरतों (रहने, भोजन और अन्य खर्चों) के लिए देना चाहिए. 20% व्यक्तिगत व्यय या इच्छाओं (विलासिता और अवकाश) के लिए और 20% बचत या वित्तीय लक्ष्य जैसे निवेश करना चाहिए. हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि कोई एक बात सभी के लिए फिट साबित नहीं हो सकती है. 

5/5

निवेश करना शुरू करें- निवेश शुरू करने के लिए कभी भी बहुत जल्दी या बहुत देर नहीं होती. निवेश शुरू करने के लिए आपको पूंजी बाजार में 'द बिग बुल' या 'द बिग बीयर' होना जरूरी नहीं है. ऐसे में छोटे लेकिन स्मार्ट निवेश से शुरुआत करें. व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) जैसे सुविधाजनक और स्मार्ट टूल आजमाएं. म्यूचुअल फंड में नियमित रूप से निवेश करने के लिए एसआईपी भी काफी लोकप्रिय हो गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़