Advertisement
photoDetails1hindi

Stock Market: शेयर में कैसे करें SIP? निवेशकों को फायदा मिलेगा या नहीं, जान लीजिए सबकुछ

Investment Tips: स्टॉक सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एसआईपी के माध्यम से शेयर बाजार में निवेश करने की एक विधि को दर्शाता है. म्यूचुअल फंड एसआईपी के समान, स्टॉक एसआईपी निवेशकों को शेयरों के विविध पोर्टफोलियो में नियमित अंतराल पर, जैसे मासिक या त्रैमासिक, एक निश्चित राशि का निवेश करने की अनुमति देता है.

1/5

शेयर बाजार में कई तरह से निवेश किया जा सकता है. निवेश के इन तरीकों में अलग-अलग मैथड्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. वहीं कई लोग शेयर मार्केट में SIP करने की सलाह भी देते हैं. ऐसे में आइए समझते हैं कि क्या शेयर बाजार में SIP के जरिए निवेश करना सही रहता है या नहीं? आइए जानते हैं...

2/5

SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) निवेश म्यूचुअल फंड में निश्चित अंतराल पर नियमित रूप से पैसा लगाने का एक तरीका है. SIP के माध्यम से निवेश करने की प्रक्रिया में एक चुने हुए म्यूचुअल फंड में नियमित अंतराल (जैसे मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक) पर एक निश्चित राशि (जैसे रु. 500, रु. 1000, या कोई अन्य राशि) का निवेश करना शामिल है.

3/5

स्टॉक एसआईपी क्या है?- स्टॉक सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एसआईपी के माध्यम से शेयर बाजार में निवेश करने की एक विधि को दर्शाता है. म्यूचुअल फंड एसआईपी के समान, स्टॉक एसआईपी निवेशकों को शेयरों के विविध पोर्टफोलियो में नियमित अंतराल पर, जैसे मासिक या त्रैमासिक, एक निश्चित राशि का निवेश करने की अनुमति देता है.

4/5

भारत में विभिन्न वित्तीय संस्थानों और ब्रोकरेज फर्मों के जरिए स्टॉक एसआईपी की पेशकश की जाती है और निवेशक अपने पोर्टफोलियो में शामिल करने के लिए विभिन्न प्रकार के शेयरों में से चुन सकते हैं. हर महीने निवेश की गई राशि का उपयोग चयनित कंपनियों के शेयरों की एक निश्चित संख्या को खरीदने के लिए किया जाता है, जो निवेशकों को समय के साथ अपने निवेश की लागत को औसत करने में मदद करता है.

5/5

स्टॉक एसआईपी शेयरों में निवेश करने का एक सुविधाजनक और अनुशासित तरीका हो सकता है क्योंकि वे आपको बाजार को समय देने के प्रलोभन से बचने में मदद करते हैं और इसके बजाय लंबी अवधि के निवेश लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं. हालांकि किसी भी निवेश के साथ, किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले पूरी तरह से शोध और विश्लेषण करना और अपने व्यक्तिगत वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के लिए स्टॉक एसआईपी की उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना महत्वपूर्ण है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़