Penny Stocks: ज्यादा मुनाफे के साथ ही ज्यादा रिस्क, इनमें इंवेस्टमेंट बिना सोच-समझकर मत करना
Advertisement
trendingNow11864087

Penny Stocks: ज्यादा मुनाफे के साथ ही ज्यादा रिस्क, इनमें इंवेस्टमेंट बिना सोच-समझकर मत करना

Penny Stocks Price: शेयर बाजार में कई कंपनियों के शेयर लिस्ट हैं. इन कंपनियों में किसी की कीमत काफी ज्यादा है तो किसी की कीमत काफी है. ऐसे में आज हम आपको उन शेयरों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें पेनी स्टॉक्स के नाम से जाना जाता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Penny Stocks: ज्यादा मुनाफे के साथ ही ज्यादा रिस्क, इनमें इंवेस्टमेंट बिना सोच-समझकर मत करना

Stock Market: शेयर बाजार में कई कंपनियों के शेयर शामिल है. इनमें पेनी स्टॉक्स भी मौजूद है. हालांकि पेनी स्टॉक में रिस्क काफी ज्यादा रहता है और साथ ही इनमें मुनाफा कमाने की संभावना भी काफी रहती है. ऐसे में लोगों को पेनी स्टॉक्स में इंवेस्टमेंट करना चाहिए या नहीं, इसको लेकर काफी रिसर्च करने की जरूरत है, इसके बाद ही फैसला लेना चाहिए. ऐसे में आज हम यहां आपको पेनी स्टॉक्स के बारे में कुछ खास बाते बताने वाले हैं, जिनको जानना काफी जरूरी है. ऐसे में आइए जानते हैं पेनी स्टॉक्स के बारे में...

पेनी स्टॉक क्या है?
पेनी स्टॉक अपेक्षाकृत कम कीमत वाला स्टॉक है जिसका बाजार पूंजीकरण कम होता है. भारत में 10 रुपये से कम कीमत वाले स्टॉक इस श्रेणी में आते हैं. इन शेयरों में जल्दी ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं देखने को मिलता है लेकिन जब ये शेयर चलते हैं तो चलते ही जाते हैं या फिर जब इनमें गिरावट आती है तो गिरावट भी काफी आती है.

कम तरलता
ऐसे शेयरों में तरलता कम होती है. इसलिए कीमतों में उछाल लाने के लिए बड़ी संख्या में शेयर खरीदकर या कीमतों में गिरावट लाने के लिए शेयरों को बेचा जाता है.

हाई रिवॉर्ड
अगर इन शेयरों में तेजी आती है तो इनके जरिए मिलने वाला रिवॉर्ड काफी बड़ा होता है और कई गुना रिटर्न भी दे सकते है.

हाई रिस्क
हालांकि पेनी स्टॉक काफी अस्थिर भी होते हैं. ऐसे में इनमें गिरावट भी आ सकती है. पेनी स्टॉक में उच्च स्तर की अस्थिरता होती है, जिसके परिणामस्वरूप रिस्क काफी ज्यादा हो सकता है.

इनका भी रखें ध्यान
चूंकि इन शेयरों में कीमतों में हेरफेर की संभावना होती है, इसलिए अचानक डीलिस्टिंग और नियामक जांच में जोखिम बढ़ जाता है. ऐसे में इन शेयरों में निवेश करें तो काफी संभलकर और सब पहलूओं को ध्यान में रखकर करना चाहिए.

Trending news