Indian Technology: भारत के लिए अगले 25 साल अहम क्यों? निर्मला सीतारमण ने कर दिया खुलासा
Advertisement

Indian Technology: भारत के लिए अगले 25 साल अहम क्यों? निर्मला सीतारमण ने कर दिया खुलासा

Economy: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से अब एक अहम बात कही गई है. साथ ही निर्मला सीतारमण की ओर से देश के लिए अगले 25 साल काफी महत्वपूर्ण बताए गए हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर सीतारमण ने क्या कहा.

Indian Technology: भारत के लिए अगले 25 साल अहम क्यों? निर्मला सीतारमण ने कर दिया खुलासा

Indian Economy: भारत की ओर से कई विकास से जुड़े कार्यक्रम किए जा रहे हैं. कई योजनाएं भारत में चल रही है, जिनसे देश लगातार विकसित देशों की कैटेगरी में आने का प्रयास कर रहा है. वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से कहा गया है कि देश के लिए आने वाले 25 साल काफी अहम होने वाले हैं. साथ ही काफी बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं.

25 साल अहम

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत को एक विकसित देश बनने के लिए अगले 25 वर्षों को महत्वपूर्ण बताते हुए लेखा परीक्षकों (ऑडिटर) से टेक्नॉलॉजी को अपनाने और छोटी कंपनियों को वृद्धि के लिए शिक्षित करने का अनुरोध किया. सीतारमण ने 'सोसाइटी ऑफ ऑडिटर्स' की 90वीं वर्षगांठ पर आयोजित एक कार्यक्रम में चर्चा की.

कई स्तरों पर प्रगति

उन्होंने कहा कि देश ने पिछले 20-25 वर्षों में कई स्तरों पर प्रगति की है और खुद विश्व बैंक ने भी कहा है कि भारत ने पिछले दशक में वह हासिल किया है जो वह 60 वर्षों में हासिल नहीं कर पाया था. सीतारमण ने कहा कि चार्टर्ड अकाउंटेंट की कार्यप्रणाली में विश्व स्तर पर बहुत बदलाव हो रहे हैं और इसका अहसास इन पेशेवरों को होने भी लगा है.

चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षाएं

उन्होंने कहा, "जिस तरह से टेक्नॉलॉजी चलन में आई है, मैं उसकी सराहना करती हूं. आप में से कई लोग इसे प्रसन्नता से अपना रहे हैं और यही कारण है कि अगले जुलाई से चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षाएं भी एक अलग प्रारूप में होने जा रही हैं." वित्त मंत्री ने कहा, "अगले 25 वर्षों में भारत के पास एक विकसित राष्ट्र बनने की 'संकीर्ण खिड़की' है और हम में से हरेक को अपने पेशे पर ध्यान केंद्रित करने के साथ देश की बेहतर सेवा करने के तरीकों पर भी ध्यान देना होगा." (इनपुट: भाषा)

Trending news