निवेशकों का SIP पर भरोसा बरकरार, जानें पिछले फाइनेंशियल ईयर में Mutual Fund में कितना बढ़ा कलेक्शन
Advertisement
trendingNow11660277

निवेशकों का SIP पर भरोसा बरकरार, जानें पिछले फाइनेंशियल ईयर में Mutual Fund में कितना बढ़ा कलेक्शन

 Mutual Fund SIP Collection: इंडस्ट्री के पिछले कुछ वर्षों के आंकड़ों को उठाकर देखें तो पता चलता है कि रिटेल निवेशकों का भरोसा लंबी अवधि में वृद्धि पर लगातार बना हुआ है, तभी तो वे लगातार एसआईपी के जरिए ज्यादा इनवेस्ट कर रहे हैं. 

निवेशकों का SIP पर भरोसा बरकरार, जानें पिछले फाइनेंशियल ईयर में Mutual Fund में कितना बढ़ा कलेक्शन

Mutual Fund SIP Collection: म्यूचुअल फंड को लेकर कई तरह की बाते कही जाती है. इसमें पैसा लगाने से पहले निवेशक बहुत सोचते हैं. इसमें निवेश पर जोखिम होने के कारण इन्वेस्टर्स जल्दी पैसा नहीं लगाते. हालांकि, म्यूचुअल फंड को लेकर एक अच्छी खबर है. दरअसल, बाजार में उतार-चढ़ाव के बाद भी एसआईपी (SIP) पर खुदरा निवेशकों (Retail Investors) का भरोसा बना हुआ है.

इस बात की कंफर्मेशन म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री (Mutual Fund Industry) के आंकड़े करते हैं. इन आंकड़ों की मानें तो पिछले फाइनेंशियल ईयर के दौरान इंडस्ट्री में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी (Systematic Investment Plan) के जरिए म्यूचुअल फंड निवेश में शानदार बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

हर साल हो रहा कलेक्शन में इजाफा
एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया के आंकड़ें कहते हैं कि फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में एसआईपी के जरिए 25 फीसदी कलेक्शन हुआ, इस बढ़त के साथ ही कलेक्शन 1.56 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया. फाइनेंशियल ईयर 2021-22 में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री को 1.24 लाख करोड़ रुपये का कलेक्शन हुआ था. इसी तरह फाइनेंशियल ईयर 2020-21 में यह 96,080 करोड़ रुपये रहा. इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि एसआईपी के माध्यम से म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में हर साल लगातार कलेक्शन बढ़ता ही जा रहा है.

निवेशकों ने बनाया भरोसा
आंकड़ों के मुताबित पिछले सात वर्षों में एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड कलेक्शन तीन गुणा हो गया है. फाइनेंशियल ईयर 2016-17 में यह सिरफ 43,921 करोड़ रुपये था.

मंथली बेसिस कलेक्शन
आंकड़ों के मुताबिक मंथली बेसिस पर भी एसआईपी के जरिए कलेक्शन में इजाफा हुआ है. मार्च 2022 में म्यूचुअल फंड्स को एसआईपी से 12,328 करोड़ रुपये मिले थे, जो मार्च 2023 में बढ़कर 14,276 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. यह किसी एक महीने के दौरान म्यूचुअल फंड्स को एसआईपी के जरिए मिला सबसे ज्यादा कलेक्शन है. वहीं, ये लास्ट ईयर की अपेक्षा 16 फीसदी ज्यादा है. पिछले साल के दौरान मंथली एसआईपी एवरेज कलेक्शन लगभग 13,000 करोड़ रुपये रहा.

SBI म्यूचुअल फंड ने बनाया रिकॉर्ड
घरेलू बाजार का सबसे बड़े फंड हाउस एसबीआई म्यूचुअल फंड ने जबरदस्त रिकॉर्ड बना है. फाइनेंशियल ईयर 2022-23 के दौरान एसआईपी के जरिए इसके कलेक्शन में शानदार बढ़ोतरी हुई है. जानकारी के मुताबिक FY22-23 में नए SIP में 27 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त दर्ज की गई है.

Trending news