Intraday Trading में जरूर करें ये काम, ज्यादा नुकसान से होगा बचाव
Advertisement
trendingNow11884228

Intraday Trading में जरूर करें ये काम, ज्यादा नुकसान से होगा बचाव

Trading Tips: शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट के जरिए लॉन्ग टर्म में अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. हालांकि लोग शॉर्ट टर्म में भी पैसा कमाने के इच्छुक होते हैं. इसके लिए लोग इंट्राडे ट्रेडिंग को भी काफी महत्व देते हैं. हालांकि इंट्राडे ट्रेडिंग करते वक्त एक अहम बात का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में..

Intraday Trading में जरूर करें ये काम, ज्यादा नुकसान से होगा बचाव

Stock Market Update: शेयर मार्केट में पैसे लगाने के कई सारे तरीके हैं. लोग चाहें तो शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट भी कर सकते हैं और लोग चाहें तो शेयर बाजार में इंट्राडे ट्रेडिंग भी कर सकते हैं. इंट्राडे ट्रेडिंग के तहत लोग शेयरों की खरीद-बिक्री काफी कम समय में एक ही दिन में कर लेते हैं. ऐसे लोग बस मुनाफा और घाटा उठाते हैं और शेयर से निकल जाते हैं. ऐसे में इंट्राडे ट्रेडिंग करते वक्त लोगों को एक खास बात का काफी ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

शेयर बाजार

शेयर बाजार में लोग इंट्राडे ट्रेडिंग भी करते हैं. इंट्राडे ट्रेडिंग के तहत लोग कारोबारी दिन के मार्केट के घंटों के दौरान ही शेयरों की खरीद और बिक्री कर देते हैं. ऐसे में कई बार अगर लोगों को फायदा होता है तो लोग फायदा उठाकर शेयर से निकल जाते हैं. वहीं कई बार लोगों को नुकसान भी उठाना पड़ता है. ऐसी स्थिति में लोग घाटा उठाकर शेयर से निकल जाते हैं.

इंट्राडे ट्रेडिंग

वहीं घाटे की स्थिति में लोगों को एक अहम बात का ध्यान रखना चाहिए. दरअसल, जब भी इंट्राडे ट्रेडिंग करें तो स्टॉप लॉस का इस्तेमाल जरूर करें. स्टॉप लॉस के जरिए लोगों को घाटे की स्थिति में अपना नुकसान कम करने में मदद मिलेगी. बता दें कि स्टॉप लॉस लोगों को ये मौका देता है कि वो एक प्राइज बैंड पर अपने सौदे को काट सकते हैं. इसके बाद शेयर भले ही ऊपर जाए या नीचे जाए, ट्रैडर को उससे कोई मतलब नहीं रहता है.

स्टॉप लॉस

इसकी जानकारी नहीं होती है कि किसी स्टॉक में कितनी गिरावट आ सकती है. ऐसे में स्टॉप लॉस लगाकर इंट्राडे ट्रेडिंग करने से अपने नुकसान को कम करने में मदद मिल सकती है. वहीं मुनाफे की स्थिति में भी स्टॉक से अच्छा मुनाफा कमाकर निकला जा सकता है.

Trending news