Investment Tips: इंवेस्टमेंट ना करने पर हो सकते हैं ये नुकसान, उम्र गुजरने के बाद होगा पछतावा
Advertisement

Investment Tips: इंवेस्टमेंट ना करने पर हो सकते हैं ये नुकसान, उम्र गुजरने के बाद होगा पछतावा

Investment: कमाई करने के बाद अगर आपके रुपये सिर्फ बैंक खाते में पड़े हैं तो वो किसी काम के नहीं है. ऐसे में उन पैसों को सही जगह पर इंवेस्ट करना जरूरी है. पैसों को सही वक्त पर सही जगह इंवेस्ट कर देने से आने वाले टाइम में बढ़िया रिटर्न हासिल किया जा सकता है. साथ ही उस रिटर्न से अपनी आगे की जिंदगी को संवारा जा सकता है.

Investment Tips: इंवेस्टमेंट ना करने पर हो सकते हैं ये नुकसान, उम्र गुजरने के बाद होगा पछतावा

Saving Tips: जिंदगी में जितना जरूरी कमाई करना होता है, उतना ही जरूरी इंवेस्टमेंट करना भी होता है. महंगाई लगातार बढ़ती ही जा रही है. अगर हम सिर्फ पिछले 20 साल का आंकलन करें तो 20 साल पहले जो चीज कम कीमत में मिल जाती थी उसके दाम 20 साल पहले की तुलना में काफी ज्यादा बढ़ चुके हैं. ऐसे में आने वाले 20 साल बाद भी कीमतें और महंगाई लगातार बढ़ती ही रहेंगी. ऐसे में इंवेस्टमेंट कर महंगाई से भी निपटा जा सकता है.

रिटर्न
कमाई करने के बाद अगर आपके रुपये सिर्फ बैंक खाते में पड़े हैं तो वो किसी काम के नहीं है. ऐसे में उन पैसों को सही जगह पर इंवेस्ट करना जरूरी है. पैसों को सही वक्त पर सही जगह इंवेस्ट कर देने से आने वाले टाइम में बढ़िया रिटर्न हासिल किया जा सकता है. साथ ही उस रिटर्न से अपनी आगे की जिंदगी को संवारा जा सकता है.

कम उम्र में इंवेस्टमेंट
साथ ही इंवेस्टमेंट की शुरुआत जितनी कम उम्र में कर दी जाए, उतना ही ज्यादा बढ़िया है. कम उम्र में इंवेस्टमेंट कर देने से बढ़िया रिटर्न हासिल किया जा सकता है और ज्यादा सेविंग करने का भी मौका मिल जाता है. ऐसे में जब कमाई करना शुरू करे दें तभी इंवेस्टमेंट करना शुरू कर दें. अगर कमाई शुरू करने के बाद भी इंवेस्टमेंट नहीं करते हैं तो जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाएगी, वैसे-वैसे जिम्मेदारियां बढ़ती जाएंगी और इंवेस्टमेंट की तरफ से ध्यान भी हटता जाएगा, जो कि जिंदगी के लिए बढ़िया नहीं.

रिटायरमेंट फंड
जब हम इंवेस्टमेंट की शुरुआत करते हैं तो हम अपने भविष्य को भी सिक्योर करके चलते हैं. इंवेस्टमेंट करके अपने भविष्य के लिए फंड तैयार किया जा सकता है और यह फंड रिटायरमेंट फंड के तौर पर भी काम आ सकता है. ऐसे में अगर इंवेस्टमेंट नहीं करते हैं तो रिटायरमेंट के दौरान काफी पछतावा भी हो सकता है.

जरूरतें पूरी
अगर इंवेस्टमेंट की शुरुआत कर दी जाती है तो इंवेस्टमेंट के जरिए अपनी जरूरतें भी पूरी की जा सकती है. वो भले ही घर खरीदने की जरूरत हो या फिर गाड़ी खरीदने की या फिर हायर एजुकेशन के लिए इंवेस्टमेंट कर रहे हों... इंवेस्टमेंट का पैसा हमेशा कुछ न कुछ रिटर्न देकर जरूरतें पूरी करने में मदद जरूर करेगा. ऐसे में अगर इंवेस्टमेंट नहीं करते हैं तो जरूरतें पूरी करने के लिए भी काफी पापड़ बेलने पड़ सकते हैं.

जरूर पढ़ें:                                                                             

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news