Investment Tips: 18 साल से कम के बच्चे कैसे करें इंवेस्टमेंट? छोटी सेविंग भी दिखा सकती है बड़ा असर
Advertisement

Investment Tips: 18 साल से कम के बच्चे कैसे करें इंवेस्टमेंट? छोटी सेविंग भी दिखा सकती है बड़ा असर

Investment Tips: अगर कम उम्र में ही बच्चों को इंवेस्टमेंट का पाठ पढ़ाया जाए तो लोगों को काफी फायदा होता है. वहीं इंवेस्टमेंट के दरिए बच्चे भी अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं. ऐसे में अगर 18 साल से कम उम्र के बच्चे इंवेस्टमेंट की शुरुआत करना चाहें तो इनमें इंवेस्टमेंट कर सकते हैं.

Investment Tips: 18 साल से कम के बच्चे कैसे करें इंवेस्टमेंट? छोटी सेविंग भी दिखा सकती है बड़ा असर

Investment: लोगों के इंवेस्टमेंट का सफर कभी न कभी शुरू जरूर होता है. इस सफर को अगर जितना जल्दी शुरू कर दिया जाए तो लोगों को लॉन्ग टर्म में उतना ही ज्यादा फायदा हासिल होता है. ऐसे में अगर कोई माता-पिता अपने बच्चे का या फिर 18 साल से कम उम्र का बच्चा खुद अपने लिए इंवेस्टमेंट करना चाहें तो उसके लिए कई सारे तरीके उपलब्ध है. ये इंवेस्टमेंट के तरीके बच्चे के लिए सुरक्षित भी रहते हैं और इससे अच्छा रिटर्न भी कमाया जा सकता है. साथ ही इससे बच्चे में इंवेस्टमेंट और सेविंग की आदत भी विकसित की जा सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

लाइफ इंश्योरेंस

लाइफ इंश्योरेंस एक बढ़िया इंवेस्टमेंट के तौर पर देखा जाता है. अगर कम उम्र में ही लाइफ इंश्योरेंस की शुरुआत कर ली जाए तो उतना ही रिटर्न लोगों को ज्यादा मिलता है. इसके अलावा कम उम्र में लाइफ इंश्योरेंस की शुरुआत करने पर प्रीमियम भी कम जाता है. वहीं रिटर्न भी बढ़ा हुआ मिलता है. साथ ही लाइफ इंश्योरेंस के जरिए बच्चे की लाइफ भी कवर की जा सकती है.

एफडी

बैंक में बच्चे एफडी करवा सकते हैं. एफडी सुरक्षित इंवेस्टमेंट माना जाता है और बच्चे चाहें तो लॉन्ग टर्म के लिए एफडी भी करवा सकते हैं. बच्चे अपने पैसों को इकट्ठा करके एक साथ एफडी में सेव करें तो अच्छा ब्याज भी उस पर हासिल हो सकता है. साथ ही अपने मन मुताबिक इसमें टेन्योर भी सेलेक्ट किया जा सकता है.

आरडी

अक्सर देखा जाता है कि बच्चे अपने पैसों को सेव करने के लिए गुल्लक का इस्तेमाल करते हैं. बच्चों को जो भी पैसा मिलता है उसे वो अपने गुल्लक में सेव कर लेते हैं. ऐसे में बच्चे उन पैसों को गुल्लक में सेव न करके हर महीने आरडी अकाउंट में सेव कर सकते हैं. आरडी में पैसा इंवेस्ट करने पर लोगों को उस पर ब्याज भी हासिल होता है.

Trending news