Senior Citizens के लिए कमाल की है ये स्कीम, मिलेगा शानदार फायदा, ये हैं योजनाएं
Advertisement
trendingNow11725485

Senior Citizens के लिए कमाल की है ये स्कीम, मिलेगा शानदार फायदा, ये हैं योजनाएं

SCSS 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है. यह एक सुरक्षित विकल्प है जो आकर्षक ब्याज दर, गारंटीड रिटर्न, निश्चित तिमाही भुगतान और पांच साल की अवधि प्रदान करता है. प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक योजना में 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकता है.

Senior Citizens के लिए कमाल की है ये स्कीम, मिलेगा शानदार फायदा, ये हैं योजनाएं

Investment Tips: रिटायरमेंट के बाद वरिष्ठ नागरिकों को अपने पैसों की सावधानी से योजना बनाने की आवश्यकता है ताकि उनके जरिए बनाया गया कोष उनके रिटायरमेंट के वर्षों में उन्हें वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम हो क्योंकि उनकी विशिष्ट जरूरतें और लक्ष्य हैं. ऐसे में यहां हम आपको कुछ अहम स्कीम के बारे में बताने वाले हैं, जिनसे सीनियर सिटीजन को फायदा हो सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
SCSS 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है. यह एक सुरक्षित विकल्प है जो आकर्षक ब्याज दर, गारंटीड रिटर्न, निश्चित तिमाही भुगतान और पांच साल की अवधि प्रदान करता है. प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक योजना में 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकता है. ऐसे में वरिष्ठ नागरिक इस स्कीम को भी चुन सकते हैं.

एफडी
एफडी अपनी सरलता, विश्वसनीयता, स्थिर प्रतिफल और तरलता के कारण एक लोकप्रिय विकल्प है. बैंक और डाकघर वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपेक्षाकृत अधिक ब्याज दरों के साथ एफडी की पेशकश करते हैं. ऐसे में एफडी में भी इंवेस्टमेंट किया जा सकता है.

म्यूचुअल फंड्स
वरिष्ठ नागरिक ऋण-उन्मुख म्यूचुअल फंड या हाइब्रिड म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं. ये मुख्य रूप से फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करते हैं और कैपिटल एप्रिसिएशन की संभावना के साथ नियमित आय प्रदान करते हैं. हालांकि, इस तरह के फंड में निवेश जोखिम भी हो सकता है और व्यक्ति को अपने जोखिम सहनशीलता और निवेश उद्देश्यों के साथ फंड का चयन करना चाहिए.

डाकघर मासिक आय योजना
डाकघर एमआईएस डाक विभाग के जरिए पेश किया जाता है और निवेशकों को एक निश्चित मासिक आय प्रदान करता है. इसकी परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है और ब्याज दरों को त्रैमासिक रूप से संशोधित किया जाता है.

जरूर पढ़ें:                                                                   

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news