PF New Rules: आप भी करते हैं नौकरी और निकालना है पीएफ का पैसा, तो जान लें ये नया नियम, हुआ बड़ा बदलाव!
Advertisement

PF New Rules: आप भी करते हैं नौकरी और निकालना है पीएफ का पैसा, तो जान लें ये नया नियम, हुआ बड़ा बदलाव!

PF Withdrawal Rules: अगर आप भी किसी कारणवश अपना पूरा पीएफ (PF Acoount) का पैसा निकालना चाहते हैं तो आप अपना पूरा पीएफ का पैसा ऑनलाइन भी निकाल सकते हैं. जब आपके पीएफ के लिए आवेदन फाइल पूरी हो जाती है. 

PF New Rules: आप भी करते हैं नौकरी और निकालना है पीएफ का पैसा, तो जान लें ये नया नियम, हुआ बड़ा बदलाव!

How to withdraw PF: अगर आप भी किसी कारणवश अपना पूरा पीएफ (PF Acoount) का पैसा निकालना चाहते हैं तो आप अपना पूरा पीएफ का पैसा ऑनलाइन भी निकाल सकते हैं. जब आपके पीएफ के लिए आवेदन फाइल पूरी हो जाती है. तो इसे निकालने की प्रक्रिया 3 दिनों में पूरी हो जाती है. इसका लाभ आपको तभी मिलेगा जब आपका बैंक खाता आधार नंबर से जुड़ा होगा. हम आपको बताते हैं कि ईपीएफओ के नियमों के मुताबिक आप किन परिस्थितियों में अपने पीएफ का पूरा पैसा निकाल सकते हैं.

कब निकाल सकते हैं PF का पूरा पैसा
इमरजेंसी  स्थिति में ही आप पूरा पैसा  निकाल सकते हैं.  आपको बताते हैं कि किन परिस्थितियों में आप अपने पीएफ का पूरा पैसा निकाल सकते हैं.

1.एजुकेशन/शादी के लिए नियम
बच्‍चों की शादी के लिए पीएफ की राशि को निकाला जा सकता है. बच्‍चों की पढ़ाई के लिए भी पीएफ की राशि को निकाल सकते हैं.
इसमें आप 7 साल से ज्यादा की नौकरी करने पर ही पैसा निकाल सकते हैं. पीएफ का पूरा पैसा निकालते वक्त आपको प्रूफ भी देना होगा.

2.प्‍लॉट खरीदने के लिए क्या है नियम
आप प्लॉट खरीदने के लिए पीएफ की राशि तभी निकाल सकते हैं जब प्रॉपर्टी किसी कानूनी कार्रवाई में ना फसी हो प्लॉट खरीदने के लिए कोई भी व्यक्ति आपकी सैलरी से 24 फीसदी तक पीएफ निकाल सकता है. इसमें आप सिर्फ एक बार ही पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं.

3. मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए नियम
आप अपने घर में किसी के भी इलाज के लिए पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं. पैसे निकालते वक्त आपको मेडिकल का कोई प्रूफ देना होगा. पीएफ का पैसा निकालने के लिए फॉर्म 31 में आवेदन करना होता है और बीमारी का सर्टिफिकेट भी देना होता है ताकि जांच की जा सके.

4.घर बनाने के लिए नियम
 घर बनाने के लिए कोई भी व्यक्ति अपनी सैलरी का  36 फीसदी तक पीएफ का पैसा निकाल सकता है आपको इसको निकाले के लिए नौकरी मे पाचं साल पूरा होना जरुरी है.

पीएफ पर टैक्‍स लगेगा या नहीं?
अगर आप 5 साल से पहले पीएफ का पैसा निकालना चाहते हैं तो आपका टैक्‍स नही लगेगा. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news