Investment Tips: मिल गया करोड़पति बनने का आसान तरीका! इस रूल को फॉलो कर आप भी बन सकते हैं अमीर
Advertisement
trendingNow11577692

Investment Tips: मिल गया करोड़पति बनने का आसान तरीका! इस रूल को फॉलो कर आप भी बन सकते हैं अमीर

Crorepati kaise bane: आप हर महीने अपनी सैलरी में से कुछ पैसा बचाकर भी करोड़पति  (Crorepati) बन सकते हैं. आज हम आपको बताऐंगे कि एसआईपी (SIP) के जरिए म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करके कैसे करोड़पति बना जा सकता है.

Investment Tips: मिल गया करोड़पति बनने का आसान तरीका! इस रूल को फॉलो कर आप भी बन सकते हैं अमीर

Investment Tips: आजकल लोग जल्द से जल्द मालामाल यानी करोड़पति (Crorepati) बनना चाहते हैं, जबकि कामयाबी का कोई शॉर्टकट नहीं होता है. हालांकि फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स का मानना है कि धैर्य के साथ सावधानी से निवेश (Investment) करने से करोड़पति बना जा सकता है. समझदारी से निवेश, एक ऐसा फंडा है जिसमें आप हर महीने सैलरी से कुछ पैसा बचाकर भी करोड़पति बन सकते हैं. करोड़पति बनने के लिए आपको कभी जोखिम भी उठाना पड़ सकता है. ऐसे में अपनी जमापूंजी को सुरक्षित रखने के लिए आप एसआईपी (SIP) के जरिए म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में भी निवेश कर सकते हैं और इस के जरिए करोड़पति भी बन सकते हैं.

SIP से म्युचुअल फंड में निवेश
एसआईपी के जरिए हर महीने छोटी सा निवेश करके काफी पैसा बनाया जा सकता है. आप बस 500 रुपये प्रतिमाह जमा करके निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. इसमें आपको अच्छा रिटर्न मिलता है.

सोच समझ कर लें फैसला
बचत के जरिए हुई आमदनी को कहां लगाना हैं. उसके बारे में भी आपको सोचना चाहिए. आपको ऐसी जगह निवेश करने से बचना चाहिए जहां जोखिम हो. गलत निवेश करने से आपका सारा पैसा डूब सकता है. 

खर्चों पर नियंत्रण
आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने की जरुरत है. अगर आप पैसों को बिना सोचे समझे कहीं भी खर्च कर देते हैं तो आपको अपने खर्चों पर रोक लगाने की जरूरत है. क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से भी आपको बचना चाहिए. 

क्या है 15*15*15 का रूल
यह एक तरह का इन्वेस्टमेंट होता है. अगर आप 15 फीसदी रिटर्न देने वाली स्कीम में 15 साल तक लगातार 15 हजार रुपये प्रतिमाह का निवेश करते हैं तो कंपाउंडिंग से यह निवेश लगातार बढ़ता जाता है. जो आपको अगले कुछ सालों में करोड़पति बना सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news