Business Tips: बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना जरूरी है लोकेशन चुनना? ऐसे समझते हैं...
Advertisement

Business Tips: बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना जरूरी है लोकेशन चुनना? ऐसे समझते हैं...

Business Idea: अगर आप कोई कारोबार चलाते हैं जो किसी भी तरह से बाहरी है, यानी की उसमें ग्राहकों से इंटरेक्शन होता है तो लोकेशन काफी मायने रखती है. ऐसे में आपको पूरी तरह से विचार करने की आवश्यकता है कि आपका कारोबार की लोकेशन क्या होनी चाहिए. आपके जरिए चलाए जा रहे बिजनेस के प्रकार के आधार पर आपकी लोकेशन आकर्षक और स्टैंडर्ड वाली होनी चाहिए.

Business Tips: बिजनेस को शुरू करने के लिए कितना जरूरी है लोकेशन चुनना? ऐसे समझते हैं...

Business Location: किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए कई सारी चीजों की आवश्यकता होती है. बिजनेस को शुरू करने के लिए पूंजी तो जरूरी होती ही है लेकिन इसके अलावा भी कई दूसरे कारक भी ऐसे होते हैं जो कि बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए काम करते हैं. ऐसे में लोकेशन की भूमिका भी काफी अहम हो जाती है. अगर आपको कोई बिजनेस शुरू करना है तो उसके लोकेशन पर भी विचार किया जाना चाहिए. ऐसे में आइए जानते हैं कि बिजनेस को बेहतर बनाने के लिए लोकेशन कितनी महत्वपूर्ण रहती है.

बिजनेस लोकेशन
अगर आप कोई कारोबार चलाते हैं जो किसी भी तरह से बाहरी है, यानी की उसमें ग्राहकों से इंटरेक्शन होता है तो लोकेशन काफी मायने रखती है. ऐसे में आपको पूरी तरह से विचार करने की आवश्यकता है कि आपका कारोबार की लोकेशन क्या होनी चाहिए. आपके जरिए चलाए जा रहे बिजनेस के प्रकार के आधार पर आपकी लोकेशन आकर्षक और स्टैंडर्ड वाली होनी चाहिए. साथ ही आपके बिजनेस की लोकेशन ऐसी होनी चाहिए, जिसका नाम ज्यादा लोगों की नजरों में आए. वहीं लोकेशन ज्यादा भीड़भाड़ वाली होगी तो लोगों के ध्यान में आपका बिजनेस जल्दी आएगा.

बिजनेस की लोकेशन सेलेक्ट करते वक्त इन सवालों का जवाब जरूर नोट करें-
- क्या उस लोकेशन की पॉपुलेशन आपके कारोबार के लिए बेहतर है?
- क्या वहां की इकॉनोमी अच्छी है?
- क्या वहां की ऑडियंस आपकी टारगेट ऑडियंस से मेल खाती है: जैसे अगर आपकी टारगेट ऑडियंस बच्चे या युवा है तो रिटायर्ड लोगों से जुड़ी लोकेशन आपके लिए उपयोगी नहीं होगी.
- क्या आपकी शैली उस समुदाय में उनसे मेल खाती है? 
- क्या आपके प्राइज मेल खाते हैं? 
- क्या आपको स्थानीय क्षेत्र में अपनी जरूरत के कर्मचारी मिल सकते हैं?
- उस लोकेशन की कनेक्टिविटी कैसी है?

इन सवालों के जवाब के आधार पर आपको अपनी लोकेशन चुनने के लिए काफी बेहतर आइडिया मिल जाएंगे.

जरूर पढ़ें:                                                        

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news