Saving Tips: इस एक गलती के कारण लोग नहीं कर पाते सेविंग, खत्म हो जाता है सारा पैसा, अभी संभल जाएं
Advertisement
trendingNow11707528

Saving Tips: इस एक गलती के कारण लोग नहीं कर पाते सेविंग, खत्म हो जाता है सारा पैसा, अभी संभल जाएं

Saving Money: कमाई ज्यादा होने के साथ ही लोग उस तरीके से ही अपने खर्चे भी बढ़ा लेते हैं. ऐसे में खर्चे बढ़ा लेने से लोग सेविंग ज्यादा नहीं कर पाते हैं. लोगों की कमाई बढ़ती रहे और खर्चे अगर सीमित रहे तो लोग सेविंग भी काफी कर सकते हैं. वहीं कई बार देखने को मिला है कि लोग फिजूल खर्च ज्यादा बना लेते हैं. जिसके कारण लोगों के पैसे नहीं बच पाते हैं.

Saving Tips: इस एक गलती के कारण लोग नहीं कर पाते सेविंग, खत्म हो जाता है सारा पैसा, अभी संभल जाएं

Saving: हर कोई अमीर बनना चाहता है और ढेर सारा पैसा भी चाहता है. ज्यादा पैसों के लिए लोग नौकरी भी करते हैं और बिजनेस भी करते हैं. हालांकि अच्छी कमाई होने के बाद भी लोगों की ये शिकायत सुनने को मिलती है कि वो पैसा नहीं बचा पाते हैं. ज्यादा कमाई होने के बाद भी पैसा न बचा पाने का एक कारण काफी अहम होता है. आज हम इसी कारण के बारे में बात करने वाले हैं.

सेविंग टिप्स
दरअसल, कमाई ज्यादा होने के साथ ही लोग उस तरीके से ही अपने खर्चे भी बढ़ा लेते हैं. ऐसे में खर्चे बढ़ा लेने से लोग सेविंग ज्यादा नहीं कर पाते हैं. लोगों की कमाई बढ़ती रहे और खर्चे अगर सीमित रहे तो लोग सेविंग भी काफी कर सकते हैं. वहीं कई बार देखने को मिला है कि लोग फिजूल खर्च ज्यादा बना लेते हैं. जिसके कारण लोगों के पैसे नहीं बच पाते हैं.

खर्चे
ऐसे में सेविंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने खर्चों में कमी लानी होगी. आपके खर्चे जितने कम और सीमित होंगे, आप उतनी ही ज्यादा सेविंग कर पाएंगे. इसके लिए सबसे पहले फिजूल खर्च कौन-कौन से हैं, इनको नोट करना होगा. जब एक बार आप अपने फिजूल खर्चे नोट कर लेंगे तो आपके पास विकल्प रहेंगे उन खर्चों को खत्म करने के लिए.

सेविंग मनी
इसके साथ ही आप अपने महीने के सारे खर्चों को भी नोट करते जाएं. इससे आपको पता रहेगा कि हर महीने आपका पैसा कहां-कहां जा रहा है. जब आप अपने पैसों का हिसाब रखेंगे तो आपको मालूम रहेगा कि आपको कहां खर्च करना है कहां खर्च नहीं कर करना है. इस हेबिट को अपनाने के बाद आपके पैसे बचने लगेंगे, जिससे आप अपने सेविंग की शुरुआत भी कर पाएंगे.

जरूर पढ़ें:                                                                    

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news