Trading Tips: साल 2022 में हुआ शेयर मार्केट से घाटा? नए साल में ये तरीके अपनाकर प्रॉफिट कमाने के बढ़ा सकते हैं चांस
Advertisement

Trading Tips: साल 2022 में हुआ शेयर मार्केट से घाटा? नए साल में ये तरीके अपनाकर प्रॉफिट कमाने के बढ़ा सकते हैं चांस

Trading Tips in Share Market: जिन लोगों को साल 2022 में शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने से नुकसान उठाना पड़ा हो, वो लोग नए साल में अपनी ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी में भी बदलाव लाकर नए साल में मुनाफा कमाना चाहेंगे. ऐसे में आज हम आपको नए साल में शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के कुछ टिप्स बताने वाले हैं...

Trading Tips: साल 2022 में हुआ शेयर मार्केट से घाटा? नए साल में ये तरीके अपनाकर प्रॉफिट कमाने के बढ़ा सकते हैं चांस

Happy New Year: नए साल में लोग कुछ न कुछ नया तो जरूर करने वाले होंगे. इसी नए साल के मौके पर लोग शेयर मार्केट में मुनाफा कमाने के इरादे से भी उतरेंगे. साथ ही हो सकता है कि जिन लोगों को साल 2022 में शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने से नुकसान उठाना पड़ा हो, वो लोग नए साल में अपनी ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी में भी बदलाव लाकर नए साल में मुनाफा कमाना चाहेंगे. ऐसे में आज हम आपको नए साल में शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के कुछ टिप्स बताने वाले हैं, जिनको अपनाकर आप अपना प्रॉफिट कमाने का चांस बढ़ा सकते हैं. ऐसे में इन बातों पर जरूर ध्यान दें.

एंट्री और एग्जिट प्वाइंट
नए साल में शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते वक्त अपने एंट्री और एक्जिट प्वॉइंट पर काफी ध्यान रखें. शेयर खरीदने के बाद इंसान की मानसिकता बदलना आम बात है. नतीजतन, आप कीमत में मामूली वृद्धि देखने पर भी शेयर को बेच सकते हैं. इसके कारण अगर शेयर ज्यादा उछाल दिखा देता है तो ज्यादा लाभ उठाने का मौका आप खो देते हैं. ऐसे में एंट्री और एक्जिट प्वॉइंट पर ध्यान दें.

प्रॉफिट बुकिंग
जैसे ही आपका टारगेट ट्रेडिंग के दौरान हिट कर जाए, वैसे ही अपना प्रॉफिट बुक कर लें. टारगेट हिट होने के बाद भी अगर आप लालच में बने रहे तो हो सकता है कि आपको आगे चलकर नुकसान भी उठाना पड़े. ऐसे में नए साल में सुनिश्चित करें कि जब भी ट्रेडिंग के दौरान आपका टारगेट अचीव हो, वैसे ही उस सौदे से निकल जाएं.

स्टॉप लॉस लगाएं
एक अहम काम, जिसका लोगों को पता जरूर है लेकिन लोग इसे बहुत की कम फॉलो करते हैं, वो है स्टॉप लॉस लगाना. लोग घाटा उठाना नहीं चाहते हैं और नुकसान की स्थिति में भी रिकवरी का इंतजार करते हैं. ऐसे में नए साल में जब भी ट्रेडिंग करें तो इस बात को दिमाग में बैठा लें कि शेयर मार्केट में ट्रेडिंग स्टॉप लॉस लगाकर ही करनी है. स्टॉप लॉस आपके नुकसान को कम कर देता है.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news