Smallcaps से कैसे बनाएं ज्यादा पैसा? बसंत माहेश्वरी ने दिए इंवेस्टमेंट के दो मंत्र
Advertisement

Smallcaps से कैसे बनाएं ज्यादा पैसा? बसंत माहेश्वरी ने दिए इंवेस्टमेंट के दो मंत्र

Basant Maheshwari Portfolio: बसंत माहेश्वरी ने अपने सबसे ताज़ा Newsletter 'क्या लगता है' सीरीज़ में स्मॉलकैप शेयरों (Smallcap Share) में इंवेस्टमेंट करने के दो मंत्र दिए हैं. बसंत माहेश्वरी ने बताया कि स्मॉलकैप शेयर में इंवेस्टमेंट (Investment) करते वक्त दो बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Basant Maheshwari

Share Market: शेयर बाजार में पैसा कमाने के कई सारे तरीके है. शेयर बाजार में कई छोटी-बड़ी कंपनियां मौजूद है, जिनमें पैसा लगाकर रिटर्न भी हासिल किया जा सकता है. हालांकि हर कंपनी से पैसा बनाना भी संभव नहीं है. वहीं बाजार में स्मॉलकैप कंपनियों से भी पैसा कमाया जा सकता है. हालांकि स्मॉलकैप (smallcaps) कंपनी के शेयर खरीदते वक्त किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए, इसको लेकर मार्केट एक्सपर्ट और BM Vision 2030 Smallcase के संचालक बसंत माहेश्वरी (Basant Maheshwari) ने डिटेल में बताया है.

दो बातों का रखें ध्यान

Basant Maheshwari Wealth Advisers LLP के को-फाउंडर बसंत माहेश्वरी ने अपने सबसे ताज़ा Newsletter 'क्या लगता है' सीरीज़ में स्मॉलकैप शेयरों (Smallcap Share) में इंवेस्टमेंट करने के दो मंत्र दिए हैं. बसंत माहेश्वरी ने बताया कि स्मॉलकैप शेयर में इंवेस्टमेंट (Investment) करते वक्त दो बातों का ध्यान रखना चाहिए. पहला है बिजनेस मॉडल (Business Model) और दूसरा है मैनेजमेंट (Management).

बिजनेस मॉडल
बसंत माहेश्वरी का कहना है कि किसी भी बिजनेस में पैसा लगाते वक्त उसके बिजनेस मॉडल पर गौर करना चाहिए. एक बढ़िया बिजनेस मॉडल को सबसे खराब मैनेजमेंट के जरिए भी नष्ट नहीं किया जा सकता है और एक खराब बिजनेस मॉडल में बढ़िया मैनेजमेंट भी पैसा नहीं बना सकता है. ऐसे में बिजनेस मॉडल पर काफी फोकस करना चाहिए.

मैनेजमेंट
इसके साथ ही बसंत माहेश्वरी ने बताया कि मैनेजमेंट के जरिए कारोबार को बेहतर दिशा दी जा सकती है. एक कारोबार को चलाने के लिए मैनेजमेंट की काफी जरूरत होती है. ऐसे में किसी भी कंपनी में निवेश करते वक्त उसके मैनेजमेंट के बारे पूरी जानकारी रखनी चाहिए.

लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्टमेंट

बसंत माहेश्वरी का कहना है कि जब कारोबार मजबूत होगा और मैनेजमेंट ईमानदार होगा तो आप आखिरकार पैसा कमाएंगे. किसी व्यवसाय के दीर्घकालीन जीवन में उतार-चढ़ाव स्थायी समस्या नहीं होते हैं लेकिन सांकेतिक नुकसान चोट करते हैं. ऐसे में लॉन्ग टर्म के लिहाज से मैनेजमेंट और बिजनेस मॉडल को देखकर Smallcaps में इंवेस्टमेंट करना चाहिए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news