लेजर अंतरिक्ष यान संचार का परीक्षण करेगा चंद्र मिशन
Advertisement

लेजर अंतरिक्ष यान संचार का परीक्षण करेगा चंद्र मिशन

पृथ्वी के उपर अंतरिक्ष यान के साथ जोड़ने के लिए अविश्वसनीय तेज डेटा रफ्तार (डेटा स्पीड) देने वाली आधुनिक लेजर प्रणाली ने महत्वपूर्ण जमीनी परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

लंदन : पृथ्वी के उपर अंतरिक्ष यान के साथ जोड़ने के लिए अविश्वसनीय तेज डेटा रफ्तार (डेटा स्पीड) देने वाली आधुनिक लेजर प्रणाली ने महत्वपूर्ण जमीनी परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।
स्पेन में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ईएसए के पर्यवेक्षक इस लेजर का उपयोग इस साल नासा के एक चंद्रमा आर्बिटर के साथ संचार स्थापित करने के लिए करेंगे।
प्रयोगशाला परीक्षणों ने नासा के ‘लूनर एटमोस्फीयर एंड डस्ट एनवायरमेंट एक्सप्लोरर’ (एलएडीईई) के चंद्रमा की कक्षा में स्थापित होने के बाद अक्तूबर में अंतरिक्ष अभियान का रास्ता साफ कर दिया।
एलएडीईई एक ऐसा टर्मिनल है जो लेजर प्रकाश की पल्स को प्राप्त और उन्हें ट्रांसमिट कर सकता है। ईएसए का आप्टीकल ग्राउंड स्टेशन पृथ्वी पर फाइबर आप्टिक केबल्स में प्रयुक्त समान तरंगदैध्र्य वाली इंफ्रारेड लाइट बीम के उपयोग से डेटा को अभूतपूर्व रफ्तार से भेजेगा।
ईएसए के ‘लूनर आप्टीकल कम्युनिकेशन लिंक प्रोजेक्ट’ के प्रबंधक जोरान सोडनिक ने कहा कि परीक्षण योजनाबद्ध तरीके से हुआ और हमने कई विषयों पर गौर किया है और हम सितंबर के मध्य तक एलएडीईई के प्रक्षेपण के लिए तैयार हो जाएंगे। (एजेंसी)

Trending news