SSC CHSL Notification 2022: CHSL की एग्‍जाम को लेकर ये है नया अपडेट, तैयारी करने वाले उम्‍मीदवार जान लें
Advertisement

SSC CHSL Notification 2022: CHSL की एग्‍जाम को लेकर ये है नया अपडेट, तैयारी करने वाले उम्‍मीदवार जान लें

SSC CHSL Vacancies: CHSL परीक्षा की तैयारी करने वाले लाखों छात्रों के लिए बड़ा अपडेट है. इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 5 नवंंबर से शुरू होने थे, लेकिन अब SSC ने नया आदेश निकाल दिया है. जिसके बाद से उम्‍मीदवारों के सामने असमंजस की स्थिती पैदा हो गई है. 

SSC CHSL Notification 2022: CHSL की एग्‍जाम को लेकर ये है नया अपडेट, तैयारी करने वाले उम्‍मीदवार जान लें

Latest Jobs: आज के समय में सरकारी नौकरी की तैयारी करना और परीक्षा देकर उसे पास करने में उतना ही समय लग जाता है जितना कि किसी ग्रेजुएशन कोर्स में लगता है. किसी न किसी वजह से परीक्षा की तारीख आगे बड़ा दी जाती है. ऐसा ही कुछ SSC CHSL के बच्‍चों के साथ हुआ है. SSC के शेड्यूल के मुताबिक, CHSL के लिए परीक्षा आवेदन फॉर्म 5 नवंबर से शुरू होने वाले थे, लेकिन आयोग ने आखिरी वक्‍त पर आवेदन शुरू करने की तारीख बढ़ा दी है. आइए जानते है पूरा मामला. 

4 हजार से ज्‍यादा पदों पर होगी भर्ती 

एसएससी ने आधिकारिक तौर पर पदों की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार के विभागों में चार हजार से भी ज्‍यादा पदों पर भर्ती होने की संभावना है. कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने बताया है कि सीएचएसएल भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन अब 6 दिसंबर को जारी किया जाएगा यानी इसमें लगभग एक माह की देरी हो चुकी है. इस बात की सूचना एसएससी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर दी है. एसएससी कैलेंडर के मुताबिक इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पांच नवंबर से शुरू होने वाले थे और 4 दिसंबर आखिरी तारीख थी, लेकिन अब पूरा शेड्यूल बदल गया है. कैलेंडर के मुताबिक टियर वन की परीक्षा फरवरी या मार्च 2023 में संभावित है, हो सकता है कि इसमें भी बदलाव हो. 

आवेदन करने के लिए अर्हता क्‍या है?

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं DEO पद के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीदवार को 12वीं में गणित के साथ साइंस स्ट्रीम से पास होना जरूरी है. इसके अलावा, उम्‍मीदवार की आयु 01 जनवरी 2022 तक कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष तक होनी चाहिए. हालांकि, उम्‍मीदवारों को इसमें नियमानुसार छूट दी जाएगी. 

जान लीजिए सीएचएसएल परीक्षा का पैटर्न (SSC CHSL Exam Pattern)

सीएचएसएल पास करने के लिए कई राउंड में परीक्षा पास करनी होती है, उसमें से इस परीक्षा का यह पहला चरण होता है, जिसमें उम्‍मीदवार से जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, गणित और इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन के 100 प्रश्‍न पूछें जाते हैं. इसके लिए परीक्षार्थी को 60 मिनट का समय दिया जाता है. ये प्रश्‍न पत्र 200 अंक का होता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news