सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा हो जाएं रेडी, केंद्र में करीब 10 लाख खाली, रेलवे में सबसे ज्यादा रेलवे रिक्तियां
Advertisement

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा हो जाएं रेडी, केंद्र में करीब 10 लाख खाली, रेलवे में सबसे ज्यादा रेलवे रिक्तियां

Govt Jobs: विभिन्न सरकारी नौकरियों की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए यह अच्छी खबर है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार के कई विभागों में 9 लाख से ज्यादा पद खाली हैं. आइए जानते हैं किस विभाग में कितने पद खाली हैं ...

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा हो जाएं रेडी, केंद्र में करीब 10 लाख खाली, रेलवे में सबसे ज्यादा रेलवे रिक्तियां

Govt Jobs: देश के लाखों युवा सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं. ऐसे में युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल, केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में 9.79 लाख से ज्यादा पदों पर रिक्तियां हैं. अब सरकार की तरफ से खाली पदों की जानकारी के बाद बड़ी संख्या में सरकारी वैकेंसी निकलने की संभावना जताई जा रही है. सरकार ने पहले ही सभी मंत्रालयों/विभागों को खाली पदों को भरने के लिए निर्देश दिए हैं. इन पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन भी जल्द जारी होने की उम्मीद है. 

लगभग 10 लाख हैं रिक्तियां
केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस संबंध में एक महत्वपूर्ण सूचना दी है.  उन्होंने बताया कि भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में 9.79 लाख से ज्यादा पद खाली हैं. इन रिक्त पदों में सबसे ज्यादा पद रेलवे के शामिल हैं. भारतीय रेलवे में कुल मिलाकर 2.93 लाख पद खाली हैं. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने जानकारी दी कि 1 मार्च 2021 तक इतने पद खाली थे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इन रिक्तियों को भरे जाने का काम किया जा रहा है. 

इन विभागों में रिक्त पड़े हैं पद
भारतीय रेलवे के के बाद दूसरे नंबर पर डिफेंस (सिविल) विभाग है. यहां रिक्त पदों की संख्या 2.64 लाख हैं. 
गृह विभाग में 1.43 लाख पद खाली पड़े हुए हैं. 
रेवन्यू डिपार्टमेंट में 80,243 पद हैं.
इंडियन ऑडिट एंड अकाउंट्स डिपार्टमेंट में 25,934 पद खाली पड़े हैं. 
एटोमिक एनर्जी डिपार्टमेंट में  9,460 खाली पदों की हैं.

नियुक्ति के लिए लगातार चलाया जा रहा भर्ती अभियान 
जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार के अलग-अलग मंत्रालय, विभागों और संगठनों में जितने कर्मचारियों की जरूरत है, उतने पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं. इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से रोजगार मेलों का आयोजन भी किया जा रहा है. सरकार ने सालभर के अंदर 10 लाख खाली पदों पर नियुक्तियां करने का लक्ष्य रखा है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आने वाले एक साल में सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों, विभागों में भर्ती निकलने वाली हैं. 

Trending news