Quiz: कौन सी नदी का पानी हमेशा गर्म रहता है.
Advertisement
trendingNow11908374

Quiz: कौन सी नदी का पानी हमेशा गर्म रहता है.

Knowledge With Fact: इससे आपको अपनी जीके बढ़ाने में मदद मिलने के साथ ही साथ देश दुनिया और इतिहास के बारे में भी जानकारी मिलेगी.

Quiz: कौन सी नदी का पानी हमेशा गर्म रहता है.

General Knowledge Trending Quiz: पढ़ाई की बात आए और जनरल नॉलेज की बात न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम के तो हैं ही लेकिन आसान भी हैं. उनके जवाब ऐसे नहीं हैं जो आपको मालूम न हों लेकिन हां आप उसका अंदाजा न लगा पाएं ऐसा हो सकता है. अगर आप भी अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं तो फिर तैयार हो जाइए हमारे इन सवालों को पढ़ने और समझने के लिए.

सवाल 1 - खारे पानी की नदी कौन सी है?
जवाब 1 - लूनी नदी का पानी अपने उद्गम से बालोतरा तक मीठा रहता है और उसके बाद खारा हो जाता है.

सवाल 2 - नदी का पानी गर्म क्यों होने लगा?
जवाब 2 - क्योंकि नदी की जो बाहरी सतह होती है, यानी कि बाहरी पानी होता है, वह ठंडा होता है मगर थोड़े अंदर का पानी गर्म होता है. क्योंकि नदी हमेशा बहती रहती है, वह कभी रुकती नहीं इसलिए उसके तापमान पर बाहरी कारणों का उतना असर नहीं पड़ता है सिर्फ बाहर का पानी ही ठंडा होता है.

सवाल 3 - क्या बर्फ गर्म होती है या ठंडी?
जवाब 3 - बर्फ ठंडी होती है पर उसकी तासीर गरम होती है. विशेषज्ञों के अनुसार बर्फ में एक प्रकार का गुप्त ताप होता है जो शारीरिक तकलीफों से निजात दिलाता है.

सवाल 4 - सबसे साफ पानी कौन सी नदी का है?
जवाब 4 - मेघालय की उमनगोत नदी को देश की सबसे साफ नदी का रुतबा हासिल है. पानी इतना साफ है कि नावें कांच पर तैरती सी नजर आती हैं.

सवाल 5 - कौन सी नदी का पानी हमेशा गर्म रहता है.
जवाब 5 - यह नदी साउथ अमेरिका के पेरू में मौजूद है जो 24 घंटे उबलती रहती है. यह नदी करीब 7 किलोमीटर लंबी है. एक पॉइंट तक ये नदी 80 फीट तक चौड़ी हो जाती है तो एक जगह इसकी गहराई 16 फीट तक है.

Trending news