Daily GK Quiz: क्या आप जानते हैं किस देश के साथ लगता है भारत का सबसे लंबा बॉर्डर?
Advertisement

Daily GK Quiz: क्या आप जानते हैं किस देश के साथ लगता है भारत का सबसे लंबा बॉर्डर?

Daily Static GK Quiz in Hindi: जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी व किसी भी कॉम्पिटीटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, वे नीचे दिए गए स्टेटिक जीके के सवालों के जरिए परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की तैयारी कर सकते हैं.

Daily GK Quiz: क्या आप जानते हैं किस देश के साथ लगता है भारत का सबसे लंबा बॉर्डर?

Daily Static GK Quiz in Hindi: हम सभी जानते हैं कि देश भर में आयोजित होने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में स्टेटिक जीके (Static GK) के प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा चाहे कक्षा 12वीं के आधार पर होने वाली SSC CHSL की हो या देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा हो, सभी परीक्षाओं में स्टेटिक जीके के प्रश्नों का अपना ही महत्व है. इन्हीं प्रश्नों के आधार पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन भी तय होता है. ऐसे में हम उन सभी उम्मीदवारों के लिए स्टेटिक जीके से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न लेकर आए हैं, जो किसी भी कॉम्पिटीटिव एग्जाम व सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. आप इन प्रश्नों का सही जवाब देकर SSC व UPSC जैसी कठिन परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकेंगे.

सवाल 1 - माउंट एवरेस्ट पर सबसे पहले चढ़ने वाली महिला कौन सी हैं?
(क) जुंको तबेई
(ख) एलेरा कोनेको
(ग) स्टेमर नीना
(घ) अपर्णा कुमारी

जवाब 1 - (क) जुंको तबेई

माउंट एवरेस्ट पर सबसे पहले चढ़ने वाली महिला जुंको तबेई हैं. वो एक जापानी पर्वतारोही हैं. जुंको तबेई एक मात्र ऐसी भी महिला हैं, जो हर एक महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटियों पर चढ़ चुकी हैं.

सवाल 2 - माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना किस साल हुई थी?
(क) 1960
(ख) 1975
(ग) 1982
(घ) 1998

जवाब 2 - (ख) 1975

- माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन (Microsoft Corporation) की स्थापना साल 1975 में अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी. माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन की स्थापना बिल गेट्स और पॉल एलन ने मिलकर की थी.

सवाल 3 - अशोक किस बौद्ध भिक्षु से प्रभावित थे?
(क) नरहरि
(ख) गौतम बुद्ध
(ग) अग्निमित्र
(घ) उपगुप्त

जवाब 3 - (घ) उपगुप्त

- अशोक जिस बौद्ध भिक्षु से प्रभावित थे, वे उपगुप्त थे. उपगुप्त वाराणसी के गुप्त नामक इत्र विक्रेता के पुत्र थे. उन्होंने 17 वर्ष की अवस्था में संन्यास लेकर योग साधना की और काम पर विजय प्राप्त करने के बाद समाधिकाल में भगवान बुद्ध के दर्शन किए.

सवाल 4 - कौन सा मुगल बादशाह अनपढ़ था?
(क) जहांगीर
(ख) औरंगजेब
(ग) अकबर
(घ) बाबर

जवाब 4 - (ग) अकबर

- अकबर एक मात्र ऐसा मुगल बादशाह था, जो अनपढ़ था. ऐसा इसलिए था क्योंकि उसके पिता हुमायूं की मृत्यु बहुत जल्द हो गई थी, जिस कारण उसे 13 साल की उम्र में ही सिंहासन पर बैठना पड़ा था.

सवाल 5 - बताएं आखिर भारत का सबसे लंबा बॉर्डर किस देश के साथ लगता है?
(क) पाकिस्तान
(ख) बांग्लादेश
(ग) चीन
(घ) नेपाल

जवाब 5 - (ख) बांग्लादेश

- भारत बांग्लादेश के साथ सबसे बड़ा बॉर्डर शेयर करता है और इसकी लंबाई लगभग 4096 किमी है.

Trending news