Bihar Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी तो मिल गई! पर दीपावली और छठ पर नहीं जा पाएंगे घर
Advertisement
trendingNow11940857

Bihar Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी तो मिल गई! पर दीपावली और छठ पर नहीं जा पाएंगे घर

Bihar Teacher Recruitment: बीपीएससी की तरफ से आयोजित की गई शिक्षक भर्ती के लिए 1.7 लाख टीचर्स की भर्ती के लिए कुल 1.22 लाख कैंडिडेट्स ही क्वालिफाई कर पाए थे.

Bihar Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी तो मिल गई! पर दीपावली और छठ पर नहीं जा पाएंगे घर

Bihar Teacher Vacancy: बिहार में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया चल रही है. इसके लिए सीएम नीतीश कुमार खुद गांधी मैदान में अपॉइंटमेंट लेटर बांटने वाले हैं. पूरे राज्य में करीब 70 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र मिलने वाले हैं. जिन लोगों को टीचर्स के पद पर सरकारी नौकरी मिलेगी. उनकी ट्रेनिंग 4 नवंबर से कराने की तैयारी है. ट्रेनिंग 4 नवंबर से शुरू होकर 18 नवंबर तक चलने वाली है. इसके लिए एनसीईआरटी की तरफ से नोटिस जारी किया गया है. साथ ही यह भी फैसला लिया गया है कि पूरी ट्रेनिंग के दौरान नवनियुक्त टीचर्स को छुट्टी नहीं दी जाएगी. 

यह फैस्टिवल सीजन चल रहा है. इस बीच दीपावली और छठ पूजा भी हैं. कैंडिडेट्स को दोनों त्योहारों पर भी छुट्टी नहीं देने की बात कही गई है. छुट्टी को लेकर बिहार शिक्षा विभाग में अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने निर्देश जारी किए हैं. ट्रेनिंग राज्य के 77 संस्थानों में दी जाएगी.

ट्रेनिंग के लिए तैयारी
इसके लिए जिलाधिकारों की कमेटी बनाई गई है वो ट्रेनिंग की मॉनिटरिंग करेंगे. यह पूरा ब्योरा रखेंगे कि कौन कैंडिडेट्स ट्रेनिंग पर आ रहे हैं और कौन ट्रेनर ट्रेनिंग सेंटर में आ रहे हैं, कौन नहीं आ रहे हैं. अगर कोई गायब रहेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की भी तैयारी की गई है. 

बीपीएससी की तरफ से आयोजित की गई शिक्षक भर्ती के लिए 1.7 लाख टीचर्स की भर्ती के लिए कुल 1.22 लाख कैंडिडेट्स ही क्वालिफाई कर पाए थे. इनमें से भी 10 हजार कैंडिडेट्स ने काउंसलिंग में ही हिस्सा नहीं लिया. अब ये पद खाली रह जाएंगे. इन्हें अब दूसरे फेज में भरा जाएगा. ग्रामीण इलाकों में ज्यादा टीचर्स की जरूरत है. जिलों से मिली रिपोर्ट्स के आधार पर ग्रामीण इलाकों के स्कूलों में स्टूडेंट टीचर अनुपात कम है. 

Trending news