लोकसभा चुनाव 2019: किरीट सोमैया को भारी पड़ी शिवसेना की आलोचना, बीजेपी ने काटा टिकट
Advertisement
trendingNow1512595

लोकसभा चुनाव 2019: किरीट सोमैया को भारी पड़ी शिवसेना की आलोचना, बीजेपी ने काटा टिकट

पिछले दिनों किरीट सोमैया शिवसेना की इसी नाराजगी के चलते पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे से मिलने भी गए थे लेकिन, उद्धव ने सोमैया को मिलने का वक्त तक नहीं दिया था. 

किरीट सोमैया ने कई बार शिवसेना और उद्धव ठाकरे के खिलाफ आक्रामक बयान दिए थे.

मुंबई: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की 17वीं लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 6 प्रत्याशियों की घोषणा की गई है. वहीं, उत्तर पूर्व मुंबई की संसदीय सीट से बीजेपी के निवर्तमान सांसद किरीट सोमैया का टिकट काट दिया गया है. उनकी जगह मनोज कोटक के नाम पर मुहर लगाई गई है. किरीट सोमैया का महाराष्ट्र में एनडीए के घटक दल शिनसेना द्वारा लगातार विरोध किया जा रहा था.

बीजेपी ने मनोज कोटक को बनाया उम्मीदवार
पिछले दिनों किरीट शिवसेना की इसी नाराजगी के चलते पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे से मिलने भी गए थे लेकिन, उद्धव ने सोमैया को मिलने का वक्त तक नहीं दिया था. बीजेपी ने उत्तर पूर्व मुंबई से मनोज कोटक को चुनावी समर में उतारा है. किरीट सोमैया ने कई बार शिवसेना और उद्धव ठाकरे के खिलाफ आक्रामक बयान दिए थे. वहीं, माना जा रहा था कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के नामांकन में उद्धव के पहुंचने से सारा मामला सुलझ गया था. कहा जा रहा था कि अमित शाह इस बारे में उद्धव ठाकरे को मनाने का प्रयास करेंगे. लेकिन, लगता है कि शिवसेना के हठ के आगे बीजेपी को किरीट सोमैया की बलि चढ़ानी पड़ी. 

शिवसेना लगातार दे रही थी धमकी
राजनीतिक पंडितों का कहना है कि किरीट सोमैया के टिकट काटे जाने को शिवसेना अपनी नैतिक जीत के रूप में देख रही है. बीते सप्ताह ही शिवसेना के विधायक संजय राउत ने धमकी दी थी कि अगर बीजेपी ने किरीट सोमैया को उम्मीदवार घोषित किया तो मैं निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मुंबई उत्तर पूर्व सीट से चुनाव लड़ूंगा. इस सीट से किरीट सोमैया दो बार सांसद रह चुके है. किरीट सोमैया को जनता और रेलवे से जुड़े मुद्दे उठाने और अपने एमपी फंड का पूरा उपयोग करने के लिए जाना जाता है. वहीं, राजनीतिक गलियारों में यह भी चर्चा है कि किरीट सोमैया का टिकट लालकृष्ण आडवाणी के खेमे का होने के कारण कटा है. 

पार्टी में बदलती रहती हैं जिम्मेदारियां- किरीट सोमैया
वहीं, बीजेपी द्वारा टिकट काटे जाने के बाद किरीट सोमैया ने कहा कि मुझे खुशी है कि मेरे साथ यहां खड़े मनोज कोटक को लोकसभा टिकट मिला है. हम सब मिलकर उनका साथ देंगे और उनकी जीत को सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने कहा कि आखिरकार हमारा एक ही उद्देश्य है कि पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर से प्रधानमंत्री बनें. उन्होंने कहा कि पार्टी के अंदर जिम्मेदारियां बदलती रहती हैं. इसमें कुछ भी नया नहीं है.

किरीट सोमैया के शिवसेना के खिलाफ बयान

- किरीट सोमैया ने साल 2017 में आरोप लगाते हुए कहा था कि शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे की दो कंपनियों में आय से अधिक संपत्ति और मनीलॉन्ड्रिंग के आरोप में जेल में बंद रहे महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री छगन भुजबल ने निवेश किया है. 

- मॉनसून के दौरान मुंबई की गलियों में जलजमाव के लिए शिवसेना के वर्चस्व वाली बीएमसी पर किरीट सोमैया पर जमकर हमला बोला था. किरीट सोमैया ने इसके लिए 'बांद्रा माफिया' को जिम्मेदार बताया था. दरअसल, पश्चिमी उपनगर बांद्रा में सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का निवास है.

- 2017 में बीएमसी चुनाव उद्धव ठाकरे ने बिना सोमैया का नाम लिए कहा था कि महापालिका के कामकाज को लेकर कुछ कौएं कांव- कांव कर रहे हैं. वहीं, सोमैया ने ट्विटर पर लिखा था कि महापालिका में चल रहे माफिया राज के श्राद्ध के लिए कौएं जरुर आएंगे.

Trending news