Woolen Clothes: ऊनी कपड़ों से आ रही बदबू को कैसे करें दूर? जान लें ये आसान उपाय
Advertisement
trendingNow11432744

Woolen Clothes: ऊनी कपड़ों से आ रही बदबू को कैसे करें दूर? जान लें ये आसान उपाय

Woolen Clothes Cleaning Tips: सर्दियों के कपड़ों को लंबे समय तक बंद रखने की वजह से उनमें से बदबू आने लगती है और ऊनी कपड़े जल्दी खराब हो जाते हैं. अगर आपके भी ऊनी कपड़ों से बदबू आ रही है तो इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर इन्हें साफ कर सकते हैं.

Woolen Clothes: ऊनी कपड़ों से आ रही बदबू को कैसे करें दूर? जान लें ये आसान उपाय

Smell from Woolen Clothes: नवंबर का पहला सप्ताह बीत चुका है और धीरे-धीरे तापमान में गिरावट आने लगी है. इस वजह से लोगों को सर्दी का अहसास होने लगा है और इसे देखते हुए लोग अपने ऊनी कपड़े (Woolen Clothes) फिर से निकालने लगे हैं. लेकिन लंबे समय तक बंद रखने की वजह से सर्दियों के कपड़ों से बदबू आने लगती है. अगर आपके भी ऊनी कपड़ों से बदबू आ रही है तो आज हम आपको कुछ आसान उपाय बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप सर्दी के कपड़ों को सही तरीके से साफ कर सकते हैं.

कपड़ों को निकालकर धूप में रख दें

अलमारी में लंबे समय तक रखने की वजह से ऊनी कपड़ों (Woolen Clothes) से अजीब सी बदबू आती है, जिन्हें दूर करने के लिए इन्हें धूप में रख सकते हैं. धूप में रखने से बदबू तो गायब हो ही जाएगी, साथ ही सीलन भी खत्म हो जाएगी. तो ऊनी कपड़ों को निकालने के बाद सबसे पहले धूप में रखें और उसके बाद ही पहनें.

बेकिंग सोडा से बदबू करें दूर

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत सारी चीजों को साफ करने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेकिंग सोडा से आप ऊनी कपड़ों (Woolen Clothes) की बदबू भी दूर कर सकते हैं. ऊनी कपड़ों को धूप में रखने के बाद भी अगर बदबू दूर नहीं हो तो एक पोटली में बेकिंग सोडा डाले और उसे बांधकर कपड़ो के अंदर रख दें. ऐसा करने से सर्दी के कपड़ों से बदबू आसानी से गायब हो जाएंगी.

एसेंशियल ऑयल भी अच्छा ऑप्शन

ऊनी कपड़ों (Woolen Clothes) के बदबू को दूर करने के लिए एसेंशियल ऑयल भी अच्छा ऑप्शन हो सकता है. एसेंशियल ऑयल से ऊनी कपड़ों की बदबू आसानी से मिनटों में गायब हो जाएगी. इसके लिए ऊनी कपड़ों को धोते समय 2-4 बूंद एसेंशियल ऑयल डाल दें. इससे सर्दियों के कपड़ों की बदबू आसानी से खत्म हो जाएगी.

नींबू से भी बदबू हो जाएगी दूर

नींबू का इस्तेमाल करके भी मिनटों में ऊनी कपड़ों की बदबू दूर कर सकते हैं. इसके लिए एक बाल्टी में पानी के साथ नींबू का रस डालें और फिर ऊनी कपड़ों को करीब 20 मिनट तक डालकर छोड़ दें. इसके बाद साफ पानी से कपड़ों को धो लें और इससे ऊनी कपड़ों की बदबू मिनटों में दूर हो जाएगी.

ऊनी कपड़ों के लिए कॉफी भी बड़े कमाल की चीज

ऊनी कपड़ों (Woolen Clothes) की बदबू दूर करने के लिए कॉफी पाउडर बड़े काम की चीज है. इसके लिए कॉफी पाउडर की एक पोटली बनाकर ऊनी कपड़ों के बीच रख दें. ऐसा करने से ऊनी कपड़ों की बदबू आसानी से मिनटों में गायब हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है. इन टिप्स को अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news