Winter Foods: आप भी काटने के बाद धुल देते हैं ये सब्जियां, फायदे की जगह होता हैं भारी नुकसान
Advertisement

Winter Foods: आप भी काटने के बाद धुल देते हैं ये सब्जियां, फायदे की जगह होता हैं भारी नुकसान

Winter Vegetables Food: हरी सब्जियों के सेवन से सर्दियों की दिक्कतें दूर रहती है. इसके अलावा ठंड में कब्ज, पेट दर्द और अपच की परेशानी होती है जिससे छुटकारा पाने के लिए आप इन बातों का जरूर ध्यान रखें.

 

फाइल फोटो

Green Vegetables Cooking Tips: सर्दियों का मौसम आते ही लोगों में तरह-तरह की बीमारियां बढ़ने लगती हैं. इस दौरान पेट दर्द, कब्ज और अपच की दिक्कतें लोगों में ज्यादा देखने को मिलती हैं. इसके साथ शरीर में एक अलग तरह का आलस बना रहता है. आपको बता दें कि इन बीमारियों के खिलाफ ठंड में मिलने वाली हरी सब्जियां बेहद कारगर साबित होती हैं. यह बॉडी के पोषण को बरकार रखती हैं और शरीर को सेहतमंद बनाती हैं. ऐसा देखा जाता है कि सर्दियों में कई लोगों के टेस्ट बड ठीक से चीजों का स्वाद नहीं ले पाते हैं. इसके लिए वो खाने को ज्यादा ही पका देते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसे में खाने के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. वहीं कुछ लोग हरी सब्जियों को काटने के बाद धो देते हैं. ऐसा करने से भी इसके न्यूट्रिशन भी कम हो जाते हैं और खाना कम फायदेमंद होता है.

काटने के बाद न धोएं सब्जियां

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हरी पत्तेदार सब्जियों को धोकर नहीं काटना चाहिए वरना सब्जियों के पोषक तत्व पानी के साथ बह जाते हैं. पालक, सरसों, चौराई, बथुआ, गाजर और मूली को धोकर काटना चाहिए. बता दें कि आप सब्जियों को बारीक छिलकर धो सकते हैं. ऐसे सब्जियों की बर्बादी भी कम होगी और विटामिन और खनिजों का पूरा पोषण शरीर को मिलेगा.

सर्दियों में ऐसे रखें खुद को फिट

सर्दियों की बामारियों को दूर रखने के लिए आप खाने में फाइबरयुक्त डाइट को शामिल करें. इसके अलावा रोज व्यायाम करें और पूरी नींद लें. इन दिनों में लोगों को आलस से छुटकारा पाने के लिए बीच-बीच में काढ़े का सेवन करते रहना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news