Cooking tips: पालक-पनीर के कॉम्बिनेशन से बिगड़ सकती है सेहत, जानिए क्या कहते हैं एक्सर्पट्स
Advertisement

Cooking tips: पालक-पनीर के कॉम्बिनेशन से बिगड़ सकती है सेहत, जानिए क्या कहते हैं एक्सर्पट्स

Wrong Food Combo: सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग पालक-पनीर खाना पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि पालक-पनीर का कॉन्बिनेशन आपके सेहत पर बुरा असर दिखाता है.

फाइल फोटो

Bad Food Combination: हेल्दी लाइफस्टाइल और गुड फूड हैबिट्स ही सेहतमंद शरीर का राज होता है. अगर आप अच्छा खाते हैं और अपनी दिनचर्या को ठीक रखते हैं तो सेहत पर सकारात्मक असर देखने को मिलता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सिर्फ लाइफस्टाइल को मेंटेन करके और अच्छा खाना खाकर आप फिट नहीं रह सकते हैं. खाना खाने के साथ आपको देखना होगा कि आप खाने में क्या खा रहे हैं और जो खाना आपका तैयार हो रहा है उसमें किस तरह का कॉन्बिनेशन यूज हो रहा है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कुछ फूड कॉन्बिनेशन टेस्ट के लिहाज से बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं लेकिन यह सेहत पर नकारात्मक असर दिखाते हैं. इसी तरह का एक फूड कॉन्बिनेशन है पालक-पनीर.

पालक के साथ खाएं आलू या कॉर्न

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग पालक-पनीर खाना पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि पालक-पनीर का कॉन्बिनेशन आपके सेहत पर बुरा असर दिखाता है. हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि पालक में मौजूद आयरन पनीर के कैल्शियम को अब्जॉर्ब करने से रोकता है. पालक के साथ आलू या कॉर्न का कॉन्बिनेशन यूज कर सकते हैं. पालक आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्म को दूर करता है जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक से काम करता है. पनीर में मौजूद प्रोटीन से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और और यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पनीर फ्री रेडिकल्स से शरीर की रक्षा करता है. आपको बता दें कि पनीर विटामिन डी और विटामिन के का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम के अवशोषण में विटामिन डी मदद करता है, वहीं प्रोटीन बनाने के लिए विटामिन के का इस्तेमाल किया जाता है.

किस फूड कॉन्बिनेशन से रहें दूर

आयुर्वेद की मानें तो कुछ फूड कॉन्बिनेशन से हमें दूर रहना चाहिए जैसे केले के साथ दूध पीने की मनाई होती है. इसी तरह शहद और घी के सेवन से दूर रहना चाहिए. आयुर्वेद में कहा है कि मछली और दूध का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए और दही और पनीर एक दूसरे से अपोजिट फूड माने जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news