Pre Lunch Food में Antioxidants का सेवन Diabetic Patient के लिए क्यों है जरूरी? जानिए डिटेल
Advertisement

Pre Lunch Food में Antioxidants का सेवन Diabetic Patient के लिए क्यों है जरूरी? जानिए डिटेल

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए उन्हें नियमित अंतराल में खाने की जरूरत होती है, ऐसे में लंच से पहले क्या खाना बेहतर रहेगा?

Pre Lunch Food में Antioxidants का सेवन Diabetic Patient के लिए क्यों है जरूरी? जानिए डिटेल

Why Antioxidants are Required in Pre Lunch Food For Diabetic Patient: दुनियाभर के अधिकतर लोग आज के दौर में डायबिटीज से परेशान है. मधुमेह ने भारत के भी ज्यादातर लोगों अपनी चपेट में ले रखा है. अगर ये बीमारी किसी को हो जाए तो उम्रभर पीछा नहीं छोड़ती, ऐसे में आपको खान-पान की मदद से ही इसे कंट्रोल करना होगा ताकि आप लंबे समय तक सेहतमंद रहें और साथ ही आपके शरीर में किसी तरह की कोई कमी न हो.

प्री-लंच फूड में क्या खाएं?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants)  और फाइबर (Fiber) से भरपूर खाने का सेवन करना चाहिए ताकि आपका ब्लड शुगर लेवल मेंटेन हो. ऐसे में आपको थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए.आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप प्री-लंच फूड खाकर अपनी भूख को मिटा सकते हैं ताकि आपका लंच हेवी न हो.

1. नट्स 

आप बादाम,कद्दू के बीज, काजू, तिल के बीज, फ्लैक्ससीड्स और अखरोट को एक साथ मिक्स करके एक होममेड नट ट्राई तैयार कर सकते हैं. इसमें फाइबर, प्रोटन और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होता है ऐसे में आप इसका सेवन जरूर करें. 

2. सलाद

सलाद खाना सेहत के लिए अच्छा होता है साथ ही अगर आप इसे खाने से पहले लेते हैं तो आपको ज्यादा भूख नहीं लगेगी और आप खाना कम खाते हैं. इसके साथ ही सलाद आपको ताजगी देता है ऐसे में आप सलाद में कटा हुआ टमाटर, हरा धनिया और नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें.

3. मौसमी फल

जो भी आपके पास मौजूद हों या मौसम के हिसाब से बाजार में जो भी मिल रहे हों आप उनका भी सेवन करें. कोई भी लोकल या मौसमी फल जिसमें फाइबर ज्यादा हो और ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो, आपके ब्लड शुगर के उतार-चढ़ाव को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. आप इन फलों के ऊपर थोड़ा सा चाट मसाला छिड़क सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आम और अनानास न खाएं क्योंकि इससे शुगर लेवल बढ़ जाएगा.

4. वेजिटेबल जूस

खाने में फाइबर होना बेहद जरूरी है. ऐसे में आप पालक और पत्तागोभी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. वैसे तो आप इनकी सब्जी भी खा सकते हैं लेकिन जूस से भी आपको कई सारे फायदे हो सकते हैं. लेकिन आप इसे बाजार जाकर न पिएं बल्कि घर पर इसका जूस निकाल कर इसका सेवन करें. आप चाहे तो ताजे पालक के पत्तों के साथ पत्तागोभी के पत्तों को एक साथ मिलाकर थोड़ा सा पानी डालकर ब्लेंड करके ऐसे ही पीने की कोशिश कर सकते हैं.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news