Hair Care Tips: बालों में नहीं टिकता डाई का रंग, आजमा लें मेहंदी से जुड़े ये 3 घरेलू उपाय; पहले की तरह हो जाएंगे चमकदार काले
Advertisement

Hair Care Tips: बालों में नहीं टिकता डाई का रंग, आजमा लें मेहंदी से जुड़े ये 3 घरेलू उपाय; पहले की तरह हो जाएंगे चमकदार काले

White Hair Remedies: आजकल हर चौथा इंसान बाल सफेद होने से जुड़ी समस्या से परेशान है. आज हम आपको इस समस्या से निपटने के लिए मेहंदी से जुड़े 3 सरल उपाय बताने जा रहे हैं. जिन्हें अपनाने से आपके बाल फिर से काले हो जाएंगे. 

Hair Care Tips: बालों में नहीं टिकता डाई का रंग, आजमा लें मेहंदी से जुड़े ये 3 घरेलू उपाय; पहले की तरह हो जाएंगे चमकदार काले

White Hair Home Remedies: खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल कम उम्र में बालों के सफेद होने और झड़ने की समस्या आम होती जा रही है. इस समस्या से निपटने के लिए कई लोग हेयर कलर से बालों को डाई करते हैं लेकिन ऐसा रंग बालों पर लंबे वक्त तक टिक नहीं पाता. साथ ही उसके साइड इफेक्ट्स के भी खतरे रहते हैं. ऐसे में जरूरत होती है ऐसे घरेलू टिप्स की, जिनकी मदद से आप बालों को बिना किसी नुकसान के पहले की तरह प्राकृतिक काला बना सकें. आज हम ऐसे ही 3 घरेलू टिप्स के बारे में आपको बताते हैं. 

सफेद बालों को काला करने के टिप्स (Tips To Darken White Hair) 

रोजाना न करें बालों में शैंपू  

बालों में शैंपू लगाने से वे मुलायम और रेशेदार बन जाते हैं. लेकिन अगर आप रोजाना शैंपू करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. असलियत में शैंपू में केमिकल मिले होते हैं. जो बालों (White Hair Remedies) की जड़ों को कमजोर करते हैं. साथ ही अगर आपने बालों में डाई कर रखी है तो शैंपू करने से उसका रंग धीरे-धीरे हल्का होकर निकलने लगता है. लिहाजा करें कि हफ्ते में अधिकतम 2 बार ही बालों में शैंपू लगाएं, इससे ज्यादा नहीं. 

मेहंदी चढ़ाने के लिए बनाएं घोल 

बालों को प्राकृतिक काला करने के लिए आप घर में मेहंदी (Mehendi) का घोल बना सकते हैं. उसमें प्राकृतिक मेहंदी, चायपत्ती का पानी, आंवले का पाउडर (Amla Powder), कॉफी का पानी मिला सकते हैं. इसके बाद उन सबको अच्छी तरह घोलकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. फिर उस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाना शुरू कर दें. ऐसा रंग लंबे समय तक टिका रहता है और बाल पहले की तरह खिले-खिले रहते हैं. 

मेहंदी धोने का सही तरीका

बड़ी बात आती है कि हमें बालों में मेहंदी (Mehendi) कितनी देर तक लगाकर रखनी चाहिए. आमतौर पर लोग 20-25 मिनट तक बालों में मेहंदी लगाते हैं. लेकिन इतना समय काफी नहीं माना जाता है. हेयर एक्सपर्टों के मुताबिक बालों में कम से कम 2 घंटे तक मेहंदी लगाकर रखनी चाहिए. ऐसा करने से बालों पर रंग अच्छी तरह चढ़ जाता है. इसके बाद गुनगुने साफ पानी से बालों को धो लें. बाल धोने के बाद उनमें नारियल तेल लगाएं. फिर देखें, आपके बाल कैसे चमक उठेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news