Weight Loss: मलाइका जैसी फिटनेस के लिए हैवी नाश्ते के साथ लें हल्का डिनर! कई बीमारियां भी हो जाएंगी कोसों दूर
Advertisement
trendingNow11545531

Weight Loss: मलाइका जैसी फिटनेस के लिए हैवी नाश्ते के साथ लें हल्का डिनर! कई बीमारियां भी हो जाएंगी कोसों दूर

Dinner skipping side effects: हैवी नाश्ता और हल्का डिनर आपका वजन कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है लेकिन कुछ लोग रात का डिनर यह सोच कर छोड़ देते हैं कि इससे वजन तेजी से कम होगा पर हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि इससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

फाइल फोटो

Weight Loss Tips: बदलती हुई लाइफस्टाइल और खानपान ने हमारे सेहत को बुरी तरह से प्रभावित किया है. आपको बता दें कि जो फास्ट-फूड आए दिन हमारे डाइट का हिस्सा होते जा रहा है जो हमारे शरीर को अंदर से खोखला भी बना रहा है. इनमें पोषक तत्वों की कमी होती है और इनमें इस्तेमाल होने वाली चीजों को पचने में काफी वक्त लगता है. खराब लाइफस्टाइल की वजह से मौजूदा समय में मोटापे की समस्या आम हो गई है. इस दौरान फिटनेस को बरकरार रखना मुश्किल टास्क होता जा रहा है. यहां बताए जा रहे कुछ जरूरी नुस्खों को अपनाकर आप खुद की फिटनेस को बरकरार सकते हैं.

हल्का डिनर जरूर लें

जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडॉक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म ऑफ द एंडोक्राइन सोसाइटी की एक रिसर्च बताती है कि रात के वक्त हल्का डिनर लेने पर आपका शरीर फिर से फिट होने लगता है. हालांकि इसके साथ आपको हैवी नाश्ते की जरूरत पड़ती है. अगर आप मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं तो रात में हल्का डिनर लेना शुरू करें. ऐसा करने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट ठीक होने लगता है. आपकी पाचन शक्ति बढ़ जाती है. रात में हल्का डिनर लेने से तनाव भी दूर रहता है और मूड स्विंग्स की दिक्कत नहीं होती है.

डिनर छोड़ने की गलती न करें

इसके विपरीत कुछ लोग रात में खाना खाना छोड़ देते हैं. ऐसा करने से आपके शरीर का वजन बढ़ सकता है क्योंकि इस दौरान शरीर स्टार्वेशन मोड में चला जाता है और बॉडी में फैट स्टोर होने लगता है. रात में खाना न खाने से मूड स्विंग्स की समस्या भी देखने को मिलती है और लगातार ऐसा होने से आप चिड़चिड़े होने लगते हैं, इसलिए खाना पूरी तरह से छोड़ने के बजाय हेल्थ एक्सपर्ट हल्की डाइट लेने की सलाह देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news