Health News: कितना होता है कोलेस्ट्रॉल का नॉर्मल लेवल? यहां जानें LDL और HDL कोलेस्ट्रॉल के बारे में विस्तार से
Advertisement

Health News: कितना होता है कोलेस्ट्रॉल का नॉर्मल लेवल? यहां जानें LDL और HDL कोलेस्ट्रॉल के बारे में विस्तार से

Health Care Tips: शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा खुद ब खुद बढ़ जाती है. इससे आपको स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. चलिए जानते हैं शरीर में कितना होता है कोलेस्ट्रॉल का नॉर्मल लेवल.

Health News: कितना होता है कोलेस्ट्रॉल का नॉर्मल लेवल? यहां जानें LDL और HDL कोलेस्ट्रॉल के बारे में विस्तार से

LDL, HDL Cholesterol Level: मोटापा आज के समय की एक आम समस्या है. इसके पीछे आज के समय की खराब जीवनशैली और खान-पान का बहुत बड़ा हाथ है. लेकिन गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है इसके कई कारण होते हैं ज्यादा ऑयली चीजों का सेवन और फिजीकली एक्टिव न होना आदि. अगर आप समय रहते ही शरीर में बढ़ते खराब कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल नहीं करते हैं तो इससे आपको दिल से जुड़ी बीमारियां जैसे- हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक होने की संभावना बढ़ जाती है. 

एक रिपोर्ट के अनुसार बॉडी में 2 प्रकार का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है. पहला लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) जिसको खराब कोलेस्ट्रॉल माना जाता है. वहीं दूसरा हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) जिसको अच्छा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है. जब आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो ये आपके शरीर के लिए बेहतर होता है. लेकिन शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आपके शरीर को कई गंभीर नुकसान पहुंच सकते हैं. जैसे ही शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा खुद ब खुद बढ़ जाती है. इससे आपको स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. इसी लिए इन दोनों का ही शरीर में सही बेलेंस बना रहे तो आप सेहतमंद बने रहते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं (LDL, HDL Cholesterol Level) शरीर में कितना होता है कोलेस्ट्रॉल का नॉर्मल लेवल....

कितना होता है कोलेस्ट्रॉल का नॉर्मल लेवल?

आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल 200 mg/dL से कम होना चाहिए. इतने कोलेस्ट्रॉल को साधारण लेवल माना जाता है. यानि की इतने 200 से 239 mg/dL कोलेस्ट्रॉल को बॉर्डर लाइन कैटेगिरी में डाला गया है. वहीं 240 mg/dL को कोलेस्ट्रॉल हाई स्तर पर माना जाता है. वहीं शरीर में कोलेस्ट्रॉल का इससे अधिक लेवल काफी खतरनाक माना जाता है.

आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल यानि कि LDL की मात्रा 100 mg/dL से भी कम होनी चाहिए. इसी मात्रा को साधारण स्तर माना जाता है. इसके साथ ही 100 से 129 mg/dL तक एलडीएल को साधारण लेवल के आसपास माना जाता है. वहीं 160 से 189 mg/dL को एलडीएल का हाई स्तर माना गया है.

शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल यानि कि HDL की मात्रा 40 mg/dL से अधिक होनी चाहिए. इसके साथ ही 60 mg/dL तक शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है तो आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. एचडीएल को सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है.

आपकी बॉडी में ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा 150 mg/dL से भी कम होनी चाहिए. इसके साथ ही 150 से 199 mg/dL को बॉर्डर लाइन की कैटेगेरी में रखा गया है. इसके अलावा 200 से 499 mg/dL कोलेस्ट्रॉल को हाई लेवल में रखा गया है. वहीं 500 mg/dL को शरीर के लिए बेहद खतरनाक लेवल माना गया है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news