Thyroid Disease: थायराइड की दिक्कत को छूमंतर कर देंगे ये 3 तेल! इस घरेलू नुस्खे से मिलेगा आराम
trendingNow11529855

Thyroid Disease: थायराइड की दिक्कत को छूमंतर कर देंगे ये 3 तेल! इस घरेलू नुस्खे से मिलेगा आराम

Symptom of thyroid: थायराइड की दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ एसेंशियल ऑयल का जिक्र किया गया है जिनके इस्तेमाल से आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं. यह ऑयल बीमारी के खिलाफ जबरदस्त असर दिखाते हैं.

फाइल फोटो

Apply Essential Oils: इंसानों के शरीर में मौजूद थायराइड एक तरह का ग्लैंड है जो गले के पास पाया जाता है. यह कई हार्मोंस स्राव के लिए जिम्मेदार होता है. इससे निकलने वाले हार्मोन शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं लेकिन जब यह ग्लैंड ठीक से काम नहीं करता है तो हमारा सभी कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाता है. थायराइड की बीमारी पुरुषों और महिलाओं दोनों में हो सकती है. आपको बता दें कि थायराइड तब होता है जब शरीर में आयोडीन की कमी हो जाती है. कई बार यह जेनेटिक भी होता है जो कि मरीज को उसके माता-पिता या उनके माता-पिता से मिलता है. थायराइड की दिक्कत डायबिटीज और ऑटोइम्यून डिजीज जैसी बीमारियों का कारण बन सकती है. थायराइड कई तरीके होते हैं जैसे हाइपरथायरायडिज्म, हाइपोथायरायडिज्म, थायरॉयडिटिस और हाशिमोटो थायरॉयडिटिस. यह चार इसकी मुख्य बीमारियां हैं. थायराइड की दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ एसेंशियल ऑयल का जिक्र किया गया है जिनके इस्तेमाल से आप इस बीमारी की दिक्कतों से निजात पा सकते हैं.

इन एसेंशियल ऑयल का करें इस्तेमाल

1. हममें से ज्यादातर लोग लेमन ग्रास से परिचित होंगे. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की एक रिपोर्ट बताती है कि लेमन ग्रास आयल एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. यह प्रो-इन्फ्लेमेटरी साइटोकींस के खिलाफ असर दिखाता है और थायराइड से जुड़ी दिक्कत को दूर करने में मददगार साबित होता है.

2. लैवेंडर का इस्तेमाल खुशबू के लिए किया जाता है. आपको बता दें कि लैवंडर ऑयल एंजायटी के खिलाफ असर दिखाता है और थायराइड बढ़ने की समस्या को दूर करता है. यह तेल थायराइड से होने वाले डिप्रेशन को कम करने में मददगार साबित होता है.

3. चंदन की लकड़ी का इस्तेमाल कई तरह की आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में किया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि चंदन का तेल थायराइड की कई समस्याओं के खिलाफ असर दिखाता है. हाइपोथायरायडिज्म के दौरान बाल तेजी से झड़ने लगते हैं जिसमें यह तेल दवा का काम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news