Gastric Headache कहीं उड़ा न दे आपकी रातों की नींद, जानिए कैसे होगा इसका घरेलू इलाज
Advertisement

Gastric Headache कहीं उड़ा न दे आपकी रातों की नींद, जानिए कैसे होगा इसका घरेलू इलाज

What is Gastric Headache: गैस और सिरदर्द दोनों ही परेशानियां सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती, अगर दोनों मिलकर प्रॉबलम्स पैदा करे तो इससे तुरंत छुटकारा पाना जरूरी है, वरना तकलीफ बढ़ सकती है. 

Gastric Headache कहीं उड़ा न दे आपकी रातों की नींद, जानिए कैसे होगा इसका घरेलू इलाज

Gastric Headache Cure: हम में से कोई भी शायद ऐसा नहीं होगा जो गैस और सिरदर्द से परेशान न हुआ हो. इन समस्याओं की वजह से डेली लाइफ की रेग्युलर एक्टिविटीज में काफी दिक्कतें आने लगती है. हालांकि कई बार पेट में गैस बढ़ने की वजह से भी ऐसा सिरदर्द होता है जो बर्दाश्त से बाहर हो जाता है.कई बार तो खट्टी डकार और जी मिचलाने की भी शियाकत होती है. आज हम गैस्ट्रिक सिरदर्द को अच्छी तरह समझेंगे.

गैस्ट्रिक सिरदर्द क्या है?
गैस्ट्रिक सिरदर्द एक आम समस्या है, लेकिन अगर आपको ये दिक्कत हो जाए तो रातों की नींद उड़ जाती है. ऐसे इनडाइजेशन की वजह से होता है. जब आप हद से ज्यादा या कुछ उल्टा-पुल्टा खा लेते हैं तो पेट में गैस बनने लगती है, जिसका असर ब्रेन पर होने लगता है. सिर के एक हिस्से में तेज दर्ज उठता है, जिसकी वजह पेट में बनने वाला कार्बन डाइऑक्साइड है. अक्सर शादी, पार्टीज या फंक्शन में हम हाई कार्ब्स और हाई शुगर रेसेपीज पेट भरके खा लेते हैं जिनका डाइजेशन मुश्किल हो जाता है. कई स्टीज में ये साबित हुआ है कि जिन लोगों को अक्सर सिर में तेज दर्द उठता है, तो इसके पीछे की वजह गैस्ट्रिसाइटिस की समस्या होती है.

पेट और सिर का कनेक्शन क्या है?
 गैस्ट्रिक सिरदर्द (Gastric Headache) या दूसरे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉबलम्स (Gastrointestinal Problems) जैसे एसिडिटी (Acidity) का बड़ा कारण पेट में गैस होना होता है. हमारे तमाम बॉडी पार्ट्स एक दूसरे से कहीं न कहीं कनेक्टेड होते हैं, पेट और दिमाग के साथ भी ऐसा ही कुछ मामला है. पेट में गैस बनने का असर हमारे ब्रेन पर होता है जिससे सिर भारी लगने लगता है. इसके हार्टबर्न (Heartburn) और ब्लोटिंग (Bloating) जैसी परेशानियों से भी दो-चार होना पड़ता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि हेलीकोबेक्टर पायलोरी इंफेक्शन (Helicobacter Pylori Infection), इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome), गैस्ट्रोपैरेसिस (Gastroparesis) जैसे मेडिकल कंडीशन भी सिरदर्द का कारण बन सकते हैं.

गैस्ट्रिक हेडेक के लक्षण 

-सिर दर्द
-सिर में भारीपन
-चिड़चिड़ापन
-नींद की कमी
-उदासी
-पेट दर्द
-कब्ज
-जी मिचलाना
-उल्टी
-थकान 

गैस्ट्रिक हेडेक का घरेलू इलाज
- अगर आप गैस से जुड़े सिरदर्द को ठीक करना चाहते हैं तो गुनगुने पाने में काला नमक और नींबू मिलकार पी जाएं, इससे गैस और सिरदर्द दोनों ठीक हो जाएंगे
- दही का सेवन करने से आप कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. इसकी मदद से आप छाछ बनाएं और पी जाएं
-तुलसी के पत्ते जो तकरीबन हर घर में पाए जाते हैं, अगर इसे धोकर चबाएंगे तो सिरदर्द से छुटकारा मिल जाएगा
-अदरक या अजवाइन का पानी पीने से गैस और सिरदर्द का काम तमाम हो जाएगा क्योंकि ये डाइजेशन में मदद करते हैं.
 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news