Advertisement
trendingPhotos2228019
photoDetails1hindi

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर इन 5 चीजों का दान बनाएगा धनवान, आय में होगा जबरदस्त इजाफा

Daan On Akshaya Tritiya: हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि इस बार 10 मई के दिन पड़ रही है. हिंदू धर्म शास्त्रों में इस दिन का विशेष महत्व है. बता दें कि इस दिन कुछ चीजों का दान आपको धनवान बना सकता है. जानें अक्षय तृतीया पर किन चीजों का दान किया जा सकता है. 

 

अक्षय तृतीया दान

1/6
अक्षय तृतीया दान

शास्त्रों में अक्षय तृतीया पर सोना-चांदी खरीदना शुभ माना गया है. इस दिन को बेहद शुभ दिनों में से एक माना जाता है, इसलिए मांगलिक कार्य अगर इस दिन किए जाएं, तो विशेष लाभ होता है. कहते हैं कि अगर इस शुभ दिन आप कुछ खास चीजों का दान करते हैं, तो जीवन में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती.  जानें किन चीजों का दान किया जा सकता है.

करें बिस्तर का दान

2/6
करें बिस्तर का दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन बिस्तर का दान करने से खुशियां आती हैं. ऐसा करने से पितृ तो प्रसन्न होते ही हैं. साथ ही, पारिवारिक जीवन में खुशियां आती हैं. इस दिन बिस्तर का दान करने से देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

कपड़ों का दान

3/6
कपड़ों का दान

शास्त्रों के अनुसार अक्षय तृतीया पर जरूरतमंद लोगों को कपड़े दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि जो लोग इस दिन कपड़ों का दान करते हैं, उन्हें रोगों से छुटकारा मिलता है. स्वास्थ्य में बहुत अच्छे लाभ देखने को मिलते हैं. साथ ही, आपको कर्ज से मुक्ति मिलती है. 

चंदन का दान

4/6
चंदन का दान

दुर्घटनाओं से बचने के लिए अक्षय तृतीया के दिन चंदन का दान करना चाहिए. इसके साथ ही कहते हैं कि चंदन का दान करने से आपके जीवन में विपरीत परिस्थितियां पैदा नहीं होती. बिगड़े कार्य बनने लगते हैं और व्यक्ति के किसी भी काम में रुकावट नहीं आती. 

कुमकुम का करें दान

5/6
कुमकुम का करें दान

शास्त्रों में कुमकुम को प्रेम-श्रृंगार का प्रतीक माना गया है. ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन कुमकुम का दान करने से परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है. पैसों से जुड़ी परेशानियों से भी व्यक्ति को छुटकारा मिलता है. कुमकुम का दान करने से व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

जल का दान

6/6
जल का दान

अक्षय तृतीया पर ज्यादा गर्मी पड़ती है, ऐसे में अगर आप जल का दान करते हैं, तो या इस दिन लोगों को शीतल जल पिलाते हैं, तो इससे प्रभु की कृपा बरसती है. पानी का दान करने से सामने वाले व्यक्ति की प्यास तो बूझती है, साथ ही मानसिक शांति का अनुभव होता है. इसलिए अक्षय तृतीया के दिन जल जरूर दान करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़