Dengue Fever ने तोड़ दिया है बदन? जल्दी रिकवर करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स
Advertisement
trendingNow11879738

Dengue Fever ने तोड़ दिया है बदन? जल्दी रिकवर करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Dengue Diet: डेंगू की बीमारी आपको बेहद कमजोर कर देती है, ये ब्लड प्लेटलेस्ट को कम करते हुए आपके जान का खतरा बढ़ा देती है. इससे जल्द ठीक होने के लिए आपको कुछ खास डाइट लेनी होगी

Dengue Fever ने तोड़ दिया है बदन? जल्दी रिकवर करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

What Foods You Should Eat to Recover From Dengue Fever: भारत के कई हिस्सों में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, इसलिए इसलिए इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए. एडीज मच्छरों के कारण डेंगू फैलता है क्योंकि ये बीमारी फैलाने वाले वायरस के कैरियर होते हैं अगर किसी इंसान को डेंगू बुखार हो जाए तो उसके शरीर का तापमान बढ़ जाता है, इसके कारण बदन दर्द होता है और काफी ज्यादा कमजोरी आ जाती है. ऐसे में अगर आप जल्द से जल्द ठीक होना चाहते हैं तो कुछ खास फूड्स खा सकते हैं.

डेंगू से छुटकारा पाने के लिए क्या खाएं?

1. पपीते के पत्ते (Papaya Leaf)
कई रिसर्च के मुताबिक डेंगू बीमारी के खिलाफ लड़ाई में पपीते के पत्ते आवश्यक हैं. ये प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो डेंगू रोगी में खतरनाक रूप से निम्न स्तर तक गिर जाता है. आमतौर पर इन पत्तियों से बने रस को पीने से पीड़ित इंसान जल्दी ठीक हो जाता है.

2. नारियल का पानी (Tender Coconut Water)
डेंगू के मरीजों को अक्सर सॉलिड डाइट लेने में दिक्कत होती है. ऐसे में नारियल का पानी राहत का सबब साबित हो सकता है. ये ड्रिंक सॉल्ट और मिनरल्स का एक रिच सोर्स है. इससे आपको डिहाइड्रेशन का अनुभव नहीं होगा क्योंकि यह शरीर के इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस रखता है. ये कमजोरी को भी कम करता है और आपके शरीर को रिकवर करता है.ये जरूरी है कि जब आप ठीक हो रहे हों तो रोजाना दो ग्लास नारियल पानी जरूर पिएं.

3. अनार (Pomegranate)
डेंगू के लिए सेहतमंद फलों की बात करें, तो अनार को टॉप लिस्ट में शामिल किया जा सकता है. ये विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है जिससे शरीर को आवश्यक ऊर्जा मिलती है. अनार थकान और थकावट को कम करने में सहायक होता है. अनार में आयरन की मात्रा अधिक होती है, जो डेंगू पीड़ितों को बल्ड प्लेटलेट काउंट बनाए रखने और बीमारी से अधिक तेजी से उबरने में मदद करता है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news