DNA: 'नीट' नहीं है क्लीन, आखिर कौन है 24 लाख छात्रों का भविष्य बिगाड़ने का जिम्मेदार? उठ रही सीबीआई जांच की मांग
Advertisement
trendingNow12284928

DNA: 'नीट' नहीं है क्लीन, आखिर कौन है 24 लाख छात्रों का भविष्य बिगाड़ने का जिम्मेदार? उठ रही सीबीआई जांच की मांग

DNA on NEET Result 2024 controversy: डॉक्टर बनने के लिए जरूरी NEET एग्जाम में धांधली का मामला लगातार गहराता जा रहा है. इस मामले में अब सीबीआई जांच की मांग उठ रही है.

 

DNA: 'नीट' नहीं है क्लीन, आखिर कौन है 24 लाख छात्रों का भविष्य बिगाड़ने का जिम्मेदार? उठ रही सीबीआई जांच की मांग

Zee News DNA on NEET Result 2024 controversy: Zee News जब कोई मुहिम चलाता है तो उसका बड़ा असर होता है. Zee News जब सिस्टम की धांधलियों के खिलाफ लोगों की आवाज बनता है तो सिस्टम को जवाब देना पड़ता है. DNA में हमने ही सबसे पहले खुलासा किया था कि नीट के पेपर लीक हुए हैं और DNA में ही हमने आपको दिखाया था कि कैसे NEET के नतीजों में धांधलियां हुईं हैं. DNA में हमने ही सवाल पूछा था कि नीट के एग्जाम में 67 बच्चों को 720 में से 720 नंबर कैसे मिल गए. DNA में हमने ही सवाल पूछा था कि कुछ बच्चों को 718 और 719 नंबर कैसे मिल गए ? जबकि ये मुमकिन नहीं हैं. Zee News ने ही सबसे पहले नीट परीक्षा करवाने वाली एजेंसी NTA को कठघरे में खड़ा किया था.

नीट के रिजल्ट के रिव्यू की मांग

अब पूरे देश में छात्र और उनके अभिभावक नीट के नतीजों में हुईं धांधलियों के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं और NEET के रिजल्ट का रिव्यू करने की मांग कर रहे हैं. NTA की धांधलियों की CBI जांच तक की मांग उठ रही है. ज़ी न्यूज़ ने नीट के पेपर लीक होने की खबर भी सबसे पहले दिखाई थी. जिसके बाद NEET पेपर को कैंसल करके दोबारा पेपर करवाने की मांग की गई थी. अब नीट के रिजल्ट में हुईं धांधलियों के खिलाफ 24 लाख से ज्यादा छात्रों का गुस्सा NTA पर फूट रहा है.

ग्रेस मार्क्स देकर बना दिया टॉपर

छात्रों का ये गुस्सा बेवजह नहीं है. एक तो कई बच्चों को बिना किसी नियम के ग्रेस मार्क्स देकर टॉपर बना दिया गया. जिसमें हुई धांधली की पोल भी सबसे पहले Zee News ने ही खोली थी. DNA में हमने ही सबसे पहले NTA से सवाल पूछा था कि आखिर 67 बच्चों के 720 में से 720 नंबर कैसे आ गए? जबकि पिछले वर्ष सिर्फ दो छात्रों के 100 पर्सेंट नंबर आए थे और 2022 में एक भी बच्चे के 100 पर्सेंट नंबर नहीं आए थे.

एक ही सेंटर के 6 बच्चों ने किया टॉप

DNA में हमने ही सबसे पहले खुलासा किया था कि हरियाणा के एक ही सेंटर के 6 बच्चों ने 720 में से 720 नंबर लाकर टॉप किया है. क्या नीट के रिजल्ट में कोई धांधली हुई है? DNA में हमने ही सबसे पहले ये सवाल उठाया था कि Negative Marking वाली परीक्षा में बच्चों को 718 और 719 नंबर कैसे आ गए? जबकि ऐसा आजतक कभी नहीं हुआ क्योंकि 720 के बाद 715 नंबर ही आ सकते हैं.

दरअसल इसके पीछे NTA की ग्रेस मार्क्स वाली धांधली है. जिसकी वजह से 67 में से 44 बच्चों के 100 पर्सेंट मार्क्स आ गए. ग्रेस मार्क्स के खेल की वजह से ही कई छात्रों को 719 और 718 नंबर मिले. ग्रेस मार्क्स का कोई Concept इस बार से पहले कभी NEET के Exam में नहीं था. लेकिन इस बार बच्चों को भर-भर कर ग्रेस मार्क्स दिए गए.

NTA की मंशा और कार्यप्रणाली पर सवाल

सवाल NTA की मंशा पर ही नहीं उसकी NTA की कार्यप्रणाली पर भी है. आज से पहले ऐसा कभी नहीं हुआ कि NEET में किसी छात्र को ग्रेस मार्क्स दे दिये गये . अब NTA इस पर सफाई दे रहा है. ग्रेस मार्क्स पर NTA कह रहा है कि सिर्फ 1600 कैंडिडेट्स को गलत पेपर मिला. जिसकी वजह से उनका टाइम लॉस हुआ था. जिसकी वजह से उनके नंबर बढ़ाए गए. लेकिन Zee News का सवाल ये है कि टाइम लॉस के आधार पर ग्रेस मार्क्स तय करने का Formula क्या था?

एक ही सवाल के दो जवाब सही मानकर रिजल्ट बनाने पर NTA सफाई दे रहा है कि NCERT की नई और पुरानी किताब में अलग-अलग जवाब थे. इसलिए दोनों जवाब सही माने गए. लेकिन Zee News ये जानना चाहता है कि क्या इससे उन छात्रों को नुकसान नहीं हुआ, जिन्होंने सही जवाब दिया था.

ज़ी न्यूज की खबर पर NTA ने मानी गलती

कल तक NTA कह रहा था कि नतीजों में कोई गड़बड़ी नहीं हुई. लेकिन आज NTA कह रहा है कि जो भी गड़बड़ियां हुई हैं. उनकी जांच की जा रही है यानी Zee News ने जो सच दिखाया. उसे अब NTA भी मान चुका है. अब NTA नीट के रिजल्ट में धांधली की जांच के लिए कमेटी बनाने की बात कह रहा है. 

24 लाख छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़

NTA सफाई देने की भरपूर कोशिश कर रहा है लेकिन NTA ने देश के 24 लाख छात्रों के भविष्य के साथ जो खिलवाड़ किया है. वो कई सवाल खड़े करता है. पहले वो NEET के पेपर को सही तरीके से आयोजित करवाने में फेल हुआ. फिर Clean नतीजे देने में फेल हुआ. उससे सवाल तो उठेंगे ही और उठ भी रहे हैं कि देश में प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित करवाने वाली सबसे बड़ी एजेंसी NTA क्या इस लायक भी नहीं है कि एक NEET जैसे प्रतिष्ठित परीक्षा को Neat And Clean तरीके से करवा सके.

Trending news