Vegetable Side Effects: क्या आप भी गैस और स्किन एलर्जी से हैं परेशान? जरूर हद से ज्यादा खाते होंगे ये एक सब्जी
Advertisement
trendingNow11840945

Vegetable Side Effects: क्या आप भी गैस और स्किन एलर्जी से हैं परेशान? जरूर हद से ज्यादा खाते होंगे ये एक सब्जी

Tomato Side Effects: इस बात में कोई शक नहीं है कि टमाटर एक बेहतरीन सब्जी है, लेकिन इसे एक सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए, क्योंकि ज्यादा सेवन का उल्टा असर हो सकता है. 

Vegetable Side Effects: क्या आप भी गैस और स्किन एलर्जी से हैं परेशान? जरूर हद से ज्यादा खाते होंगे ये एक सब्जी

What Are The Side Effects Of Eating Too Much Tomatoes: टमाटर एक कॉमन सब्जी है जो हमारे भोजन का एक अहम हिस्सा है, पिछले कई हफ्तों से इसकी बढ़ती कीमतें हमें काफी परेशान कर रही हैं. इस लजीज वेजिटेबल को हम कई तरह से खाना पसंद करते हैं क्योंकि ये फूड का टेस्ट बढ़ा देता है, लेकिन कुछ शौकीन लोग इसे हद से ज्यादा खाने लगते हैं. टमाटर में अच्छी मात्रा में विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर और लायकोपीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके बावजूद अगर आप एक लिमिट से ज्यादा टमाटर खाएंगे तो कई तरह के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

हमें हद से ज्यादा टमाटर क्यों नहीं खाना चाहिए?

1. एसिडिटी 
टमाटर में लायकोपीन होने के कारण उनकी एसिडिटी बढ़ जाती है, जिससे पेट में जलन और कई अन्य दिक्कतें पैदा कर सकती है. ये खासकर उन लोगों के लिए परेशानियों का सबब साबित हो सकता है जिन्हें पहले से पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं.

2. स्किन प्रॉब्लम्स
टमाटर में पाया जाने वाला लायकोपीन एक प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट होता है जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से त्वचा की समस्याएँ हो सकती हैं.

3. गैस और ब्लोटिंग
टमाटर में मौजूद एसिडिटी के कारण कुछ लोगों को गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. अगर आपका डाइजेशन ठीक नहीं रहता तो टमाटर को सीमित मात्रा में ही खाएं.

4. एलर्जी
कुछ लोगों को टमाटर से एलर्जी हो सकती है, ऐसे में ज्यादा टमाटर खाने से बचना चाहिए वरना स्किन में खुजली या लाल दाने हो सकते हैं, जो आमतौर पर जलन पैदा करते हैं.

5. वजन बढ़ने का खतरा
टमाटर में विटामिन सी और पोटैशियम के साथ-साथ कुछ मात्रा में नैचुरल शुगर भी होता है, जो वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. इसके अलावा वो लोग जिन्हें डायबिटीज की समस्या हो उन्हें टमाटर खाने ती लिमिट पता होनी चाहिए.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news