Black Stool: जब अचानक आने लगे काला मल, तो हो जाएं अलर्ट, कहीं आपको भी तो ये परेशानी नहीं?
Advertisement
trendingNow11830042

Black Stool: जब अचानक आने लगे काला मल, तो हो जाएं अलर्ट, कहीं आपको भी तो ये परेशानी नहीं?

Black Stool Meaning: काला मल न सिर्फ देखने में अजीब लगता है, बल्कि ये शरीर की एक बड़ी समस्या का संकेत देता है. आइए जानते हैं कि ब्लैक स्टूल अपने साथ कौन से स्वास्थ्य समस्या लेकर आता है.

Black Stool: जब अचानक आने लगे काला मल, तो हो जाएं अलर्ट, कहीं आपको भी तो ये परेशानी नहीं?

Black Stool Reasons: जब आपके शरीर में कोई बीमारी का खतरा पैदा हो जाता है, तो डॉक्टर अक्सर खून, यूरिन और मल की जांच कराने की सलाह देते हैं. जब आप सुबह टॉयलेट जाएं तो अचानक मल काला नजर आने लगे, तो घबराह होना लाजमी है. नॉर्मल कलर चेंज होने पर बड़ी परेशानी का इशारा हो सकता है. आइए जानते हैं कि इसके क्या मायने हो सकते हैं.

काले मल आने का क्या मतलब होता है?
प्राचीन चिकित्सा विज्ञान या आयुर्वेद में इसे 'मलमूत्रविकार' कहा जाता है. काले रंग का मल आना एक संकेत हो सकता है कि शरीर में विषैले पदार्थों की अधिकता हो चुकी और शरीर में विकार हो सकता है. ये मल रंग शरीर में हद से ज्यादा पित्त दोष का इशारा करता है, जो कई बीमारियों का कारण बन सकता है. 

क्यों आता है काला मल?
काले मल आने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि अपच, खाने की बराबरी नहीं करना, गैस की समस्या, पित्त का बढ़ जाना, टॉक्सिक भोजन खाना आदि. अगर ये समस्या नियमित रूप से हो रही हो, तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, बल्कि एक्सपर्ट डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. इसके अलवा एक योग्य आयुर्वेदिक विशेषज्ञ की सलाह से सही आहार और जीवनशैली में बदलाव के साथ साथ इलाज किया जा सकता है.

बॉडी में बढ़ गई है टॉक्सिटी

आयुर्वेद विज्ञान में ये माना जाता है कि शरीर में विषैले पदार्थों की अधिकता विभिन्न बीमारियों का कारण बन सकती है, इसलिए काले मल को एक संकेत मानकर इस पर तुरंत एक्शन लिया जाना चाहिए. सभी की शारीरिक प्रकृति अलग-अलग होती है, इसलिए उपचार भी व्यक्ति के अनुसार किया जाना चाहिए. संक्षिप्त में, काले मल आने का मतलब हो सकता है कि शरीर में पित्त के बढ़ होने की संभावना हो, जिसे सही आहार, व्यायाम और आयुर्वेदिक चिकित्सा के माध्यम से संतुलित किया जा सकता है. 

टॉक्सिटी कैसे होगी दूर?
सबसे पहले तो आपको स्टूल की जांच करनी चाहिए और डॉक्टर के बताई बातों को फॉलो करना चाहिए. इसके अलावा नियमित तौर पर नींबू पानी जैसे डिटॉक्स ड्रिंक्स पीने होंगे, जिससे शरीर में विषैले पदार्थों की मात्रा कम हो जाएगी. इसके अलावा फाइबर रिच फूड्स खाने से भी फायदा मिलता है.

ये परेशानी भी हो सकती है.
कई बार आप ऐसी दवा या टैब्लेट खाते हैं, या फिर रात के वक्त काले रंग की ड्रिंक्स या फूड्स का सेवन करते हैं तो इससे सुबह के वक्त ब्लैक स्टूल आ सकता है, जिसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अगली बार आपका मल सामान्य रंग का हो सकता है.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news