Cardamom: इन 4 वजहों से हमें रोजाना चबानी चाहिए छोटी इलायची, खुशबू के आलावा होंगे कई फायदे
Advertisement

Cardamom: इन 4 वजहों से हमें रोजाना चबानी चाहिए छोटी इलायची, खुशबू के आलावा होंगे कई फायदे

Chhoti Ilaichi Chabane Ke Fayde: हम से ज्यादातर लोगों को छोटी इलायची चबाना बेहद पसंद है, इससे मुंह का स्वाद बदल जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कार्डमोम के सेवन से हमारे शरीर को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

Cardamom: इन 4 वजहों से हमें रोजाना चबानी चाहिए छोटी इलायची, खुशबू के आलावा होंगे कई फायदे

Health Benefits Of Cardamom: छोटी इलायची का स्वाद भला किसे नहीं भाता होगा, इसका यूनीक फ्लेवर खाने के स्वाद में चार चांद लगा देता है. इसे आमतौर पर मिठाइयों, पुलाव, बिरयानी और हलवे का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पोटेशियम (Potassium), कैल्शियम (Calcium), मैग्नीशियम (Magnesium), एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) पाया जाता हैं. आइए जानते हैं कि इलायची खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

छोटी इलायची चबाने के फायदे
1. डाइजेशन (Digestion)  
छोटी इलायची की मदद से एंजाइम्स के सिकरिशन स्टिम्यूलेट हो जाता है जिससे डाइजेशन में मदद मिलती है, जिससे सूजन, गैस और पेट में ऐंठन जैसी सामान्य पाचन समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. 

2. ताजी सासें (Fresh Breath)
छोटी इलाइची को नेचुरल माउथ फ्रेशनर (Natural Mouth Freshener) की तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. अगर इसे नियमित तौर पर चबाएंगे तो मुंह की बदबू दूर हो जाएगी और मुंह ज्यादा फ्रेश लगेगा.

3. ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहत (Improved blood circulation)
छोटी इलाइची नेचुरल ब्लड थिनर (Natural Blood Thinner) के तौर पर काम करती है जिससे नसों में खून का संचार बेहतर तरीके से होता है. इसे खाने से खून के थक्के नहीं जमते और हार्ट अटैक का रिस्क भी कम हो जाता है.

 4. बॉडी होगी डिटॉक्स (Detoxification)
अगर हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होने लग जाएं तो ये कई बीमारियों का खतरा बढ़ा सकते हैं. लेकिन छोटी इलाइची के सेवन से यूरिन का फ्लो बढ़ेगा और बॉडी डिटॉक्स हो जाएगी. इसके किडनी फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी जिसके कारण गुर्दे से जुड़े रोगों का खतरा दूर हो जाएगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news