Strong Bone: बादाम और दही समेत ये 9 चीजों से हड्डियां होंगी मजबूत, शरीर बन जाएगा 'फौलाद' जैसा
Advertisement

Strong Bone: बादाम और दही समेत ये 9 चीजों से हड्डियां होंगी मजबूत, शरीर बन जाएगा 'फौलाद' जैसा

अगर आप जिंदगी का पूरा आनंद उठाना चाहते हैं तो कम उम्र से ही इसकी तैयारी कर लें, क्योंकि अगर हड्डियां मजबूत नहीं होंगी तो आप भविष्य में ज्यादातर काम नहीं कर पाएंगे.

Strong Bone: बादाम और दही समेत ये 9 चीजों से हड्डियां होंगी मजबूत, शरीर बन जाएगा 'फौलाद' जैसा

Foods For Strong Bones​: बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों में दर्द और बाकी परेशानियां होनी आम बात है, लेकिन आजकल यंग एज में भी ऐसी दिक्कते आने लगी हैं. अगर आप चाहते हैं कि फ्यूचर में आपकी बोन हेल्थ बेहतर रहे, तो आप अपनी डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करें जिसका असर कुछ ही दिनों में महसूस होने लगेगा.

हड्डियों को रखें मजबूत

शरीर की हड्डियां कितनी मजबूत होंगी वो इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी डेली डाइट, लाइफस्टाइल, नींद और एक्सरसाइज कैसी है. अगर आपका शरीर की सेहत अच्छी रहती है तो मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है. दरअसल बैलेंस्ड डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल मिलकर हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. कम उम्र से ही इसे फॉलो करने से बुढ़ापे में हड्डियां स्ट्रॉन्ग बनी रहती हैं. 

बोन हेल्थ के लिए 9 अहम फूड्स

हमने ऐसे 9 जरूरी ऐसे फूड आइटम्स की लिस्ट बनाई है जो हड्डियों को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं. आइए नजर डालते हैं वो चीजें आखिर कौन-कौन सी हैं.

1. बादाम 
2. हरी पत्तेदार साग 
3. फैटी मछली 
4. दही 
5. ऑलिव ऑयल
6. केला 
7. नारंगी
8. तिल के बीज 
9. सोया 

हड्डियों की सेहत के जरूरी बातें

इन फूड आइटम्स के साथ ही भक्ति ने कुछ अहम बोन फैक्ट्स भी बताए हैं. उन्होंने लिखा, 'अनाज कैल्शियम का रिच सोर्स नहीं है क्योंकि उनमें फाइटिक एसिड होता है. वो कैल्शियम के गुण को खत्म कर सकते हैं. कई एनिमल प्रोटीन वाले फूड जैसे चिकन और मटन आपके बॉडी में कैल्शियम की कमी करते हैं. इसलिए बैलेंस डाइलट लेना जरूरी है. रेडी टू ईट फूड  में काफी ज्यादा नमक पाया जाता है और ये शरीर से कैल्शियम को बाहर निकालता है. इसलिए शरीर में सोडियम इनटेक बैलेंस होना बेहद जरूरी है.

इन बुरी आदतों को छोड़ें

इन फूड आइट्म को खाने के साथ-साथ आपको कुछ बुरी आदतों से भी तौबा करनी होगी ज्यादा शराब पीना ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क फैक्टर बढ़ा सकता है. चाय और कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन कैल्शियम की कमी कर देता है इइसके अलावा न्यूट्रिशनिस्ट वर्कआउट और विटामिन D3 के सेवन की भी सलाह देती हैं.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news