Anjeer Khane Ke Nuksan: इन लोगों के लिए मुसीबत बन जाता है अंजीर, खाने से पहले डॉक्टर से जरूर लें सलाह
Advertisement

Anjeer Khane Ke Nuksan: इन लोगों के लिए मुसीबत बन जाता है अंजीर, खाने से पहले डॉक्टर से जरूर लें सलाह

Anjeer disadvantage: अंजीर का सेवन हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है लेकिन कुछ बीमारियों से ग्रसित मरीजों को अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए वरना उनकी परेशानियां और ज्यादा बढ़ जाती हैं.

फाइल फोटो

Side Effects Of Eating Anjeer: सर्दियों का मौसम आते ही हमारे शरीर की इम्युनिटी तेजी से कम होने लगती है जिसकी वजह से कई बीमारियां हमें अपनी चपेट में ले लेती हैं. शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स डाइट में ड्राई फूड को शामिल करने की सलाह देते हैं. इनमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है. शरीर का पाचन तंत्र ठीक होने मौसमी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. आमतौर पर ड्राई फ्रूट महंगे आते हैं. इसकी जगह पर आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं. अंजीर भी एक तरह का ड्राई फ्रूट है जिसमें ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है लेकिन कुछ बीमारियों से ग्रसित मरीजों को अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए वरना उनकी परेशानियां और ज्यादा बढ़ जाती हैं.

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए?

1.  गुर्दे की पथरी से जूझ रहे लोगों को अंजीर से दूरी रखनी चाहिए क्योंकि अंजीर में ऑक्जलेट नाम का एक तत्व पाया जाता है जो गुर्दे की पथरी में दिक्कत को और ज्यादा बढ़ा देता है और मरीज की परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है.

2. अंजीर को पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन पाचन तंत्र की परेशानी से जूझ रहे लोगों को अंजीर के अधिक सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इस दौरान अधिक मात्रा में अंजीर का सेवन करने से पेट की दिक्कतें बढ़ जाती है और पेट दर्द भी बढ़ जाता है.

3. दांतों में सड़न की समस्या से जूझ रहे मरीजों को अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अंजीर में शुगर अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे दांतों में सड़न तेजी से बढ़ने लगती है और दांत दर्द भी अधिक हो जाता है.

4.  माइग्रेन से परेशान मरीजों को अंजीर से दूरी रखनी चाहिए अंजीर में सल्फाइट पाया जाता है जो माइग्रेन की समस्या को और ज्यादा बढ़ा देता है. आपको बता दें कि सिर दर्द के दौरान भी अंजीर नहीं खाना चाहिए वरना सिर दर्द की समस्या बढ़ जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news