Frozen Food: फ्रोजेन फूड्स की जगह खाएं ताजी चीजें? वरना इन नुकसान से बच नहीं पाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11942428

Frozen Food: फ्रोजेन फूड्स की जगह खाएं ताजी चीजें? वरना इन नुकसान से बच नहीं पाएंगे आप

Side Effects of Ready To Eat Food: इस दौर में हम इतने बिजी हो गए हैं कि हमें खाना पकाने का भी वक्त नहीं मिलता जिसकी वजह से फ्रोजन फूड्स खाने पर मजबूर होना पड़ता है, लेकिन ये आदत सही नहीं है. 

Frozen Food: फ्रोजेन फूड्स की जगह खाएं ताजी चीजें? वरना इन नुकसान से बच नहीं पाएंगे आप

Frozen Food Side Effects: आजकल की फास्ट पेस लाइफस्टाइल में, फ्रोजेन फूड्स बनाने और खरीदने की मांग तेजी से बढ़ रही है. ये आसानी से पकाए और खाए जा सकते हैं. जब लोगों के पास कुकिंग का वक्त नहीं होता तो वो घर में ही ऐसी चीजें जमा करके डीप फ्रीजर में रख देते हैं, लेकिन ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इस तरह की चीजों को बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये सेहत के साथ सीधा खिलवाड़ है. आइए जानते हैं कि जो लोग हद से ज्यादा फ्रोजेन फूड्स खाते हैं उनकी सेहत पर इसका कैसा असर पड़ सकता है.

फ्रोजेन फूड्स खाने के नुकसान

1. पैकेजिंग के कैमिकल्स से नुकसान
फ्रोजेन फूड्स के पैकेजिंग में आमतौर पर प्लास्टिक या अन्य रसायन का इस्तेमाल होते हैं, जो भोजन की ताजगी बरकरार रखने के लिए उपयोग होते हैं. इन कैमिकल्स से निकलने वाले गैस और अन्य रसायनिक पदार्थ हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. इससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का रिस्क बढ़ जाता है.

2. नेचुरल टेस्ट में कमी
आपने अक्सर गौर किया होगा कि ताजी चीजों की तुलना में फ्रोजेन फूड्स का टेस्ट थोड़ा बिगड़ा होगा रहता है. इसकी वजह ये है कि इसकी ताजगी बरकरार रखने के लिए काफी ज्यादा प्रिजर्वेटिव्स यूज किए जाते हैं जो भोजन के स्वाद को काफी हद तक बदल सकते हैं.

3. पोषण की कमी
फ्रोजेन फूड्स को बनाने के दौरान, उनमें कई न्यूट्रिएंट्स निकलने लगते हैं. ऐसे में जिस फूड को आप हेल्दी डाइट समझकर खा रहे हैं उससे भूख तो मिट जाती है, लेकिन उससे शरीर को पोषक नहीं मिल पाता. इसकी वजह से बॉडी में न्यूट्रीशन की कमी हो सकती है.

4. दिल की सेहत को खतरा
फ्रोजेन फूड्स में आमतौर पर काफी ज्यादा नमक का इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही इसमें ट्रांस फैट की मात्रा भी ज्यादा हो सकती है इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और आपको हार्ट अटैक का खतरा हो जाता है. इस तरह के फूड्स मोटापे और डायबिटीज को भी बढ़ावा देते हैं.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news