Digestion: हाजमा रहता है खराब? उल्टा-पुल्टा खाने के बजाएं इन 5 फूड्स का करें सेवन
Advertisement
trendingNow11944072

Digestion: हाजमा रहता है खराब? उल्टा-पुल्टा खाने के बजाएं इन 5 फूड्स का करें सेवन

Indigestion: अगर हाजमा खराब रहे इससे न सिर्फ डेली लाइफ की एक्टिविटीज पर बुरा असर पड़ता है, बल्कि कई और परेशानियां भी पैदा हो सकती हैं, इसके लिए आपको कुछ हेल्दी फूड्स खाने होंगे.

Digestion: हाजमा रहता है खराब? उल्टा-पुल्टा खाने के बजाएं इन 5 फूड्स का करें सेवन

5 Best Foods For Digestion: अगर आप अपने ओवरऑल हेल्थ को बेहतर रखना चाहते हैं तो इसके लिए हेल्दी डाइडेस्टिव सिस्टम बेहद जरूरी है, इससे तमाम तरह के बॉडी फंक्शंस पर असर पड़ सकता है. आमतौर हम हम अच्छे टेस्ट के लिए कई बार उल्टा-पुल्टा खा लेते हैं जिससे हाजमा बिगड़ जाता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर हम कम से कम 5 हेल्दी फूड्स खाएंगे तो पाचन तंत्र की समस्याएं पास नहीं फटकेंगी.

डाइजेशन सुधारने वाले भोजन

1. दही (Curd)
दही एक प्रोबायोटिक युक्त भोजन है जिसमें गुड बैक्टीरिया होते हैं, जैसे कि लैक्टोबैसिलस और बिफीडोबैक्टीरियम. ये प्रोबायोटिक्स एक संतुलित आंत माइक्रोबायोम बनाए रखने में मदद करते हैं, जो बेहतर पाचन के लिए जरूरी हैं

2. अदरक (Ginger)
अदरक को हमेशा से पाचन के लिए बेहतरीन फूड माना जाता है. इसमें जिंजरोल होता है, एक बायोएक्टिव कंपाउंड जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकता है. जिससे सूजन कम होती है और मतली से राहत मिलती है.

3. फाइबर रिच फूड्स (Fiber-Rich Foods)
अगर आपको अपना डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर बनाए रखना है तो इसके लिए फाइबर रिच फूड्स खाना चाहिए क्योंकि ये कब्ज को रोकता है और मल त्याग को आसान बनाता हैं. आप डेली डाइट में साबुत अनाज, फल और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं.

4. केला (Banana)
केला पेट के लिए हल्का और आसानी से पचने वाला फल है, इसलिए ये उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनको अक्सर कब्ज जैसे परेशानियां होती है. इसमें सॉल्युएबल फाइबर होता है जो मल त्याग को नियमित करने में मदद कर सकता है.

5. पुदीना (Mint)
वैसे तो पुदीने के पत्ते के कई फायदे होते हैं, लेकिन ये पाचन से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करने के लिए जाना जाता है. ये पेक्टिन का रिच सोर्स होता है, ये एक प्रकार का सॉल्युएबल फाइबर है जो बाउल मूवमेंट को रेग्यूलेट करता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news